आम्रेश्वर धाम में श्रावणी मेला का डीसी और एसपी ने किया उद्घाटन

खूंटी: आम्रेश्वर धाम में श्रावणी मेला का मंगलवार को उपायुक्त शशि रंजन ने विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इस दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने मुख्य मंदिर में भोले शंकर की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की।
उपायुक्त ने सभी को पावन श्रावण मास की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि श्रावणी मेला में दूर दराज से श्रद्धालु आम्रेश्वर धाम पहुँचते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो। उन्होंने कहा कि परिसर में यात्री शेड, सीसीटीवी कैमरा एवं सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया। साथ ही साफ-सफाई एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि पावन सावन माह (दो महीना) के दौरान श्रावणी मेला सुव्यवस्थित रूप से पूर्ण होगा। यहां आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं को सभी के सहयोग से भक्तिमय माहौल और बेहतर अनुभूति प्राप्त हो, यह हम सभी की जिम्मेवारी व जवाबदेही है। जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थित तैयारियों एवं प्रबन्धन के लिए दंडाधिकारियों, कर्मियों एवं पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। विधि व्यवस्था संधारण हेतु भी सभी इंतजाम पूर्ण किये गए हैं। उन्होंने बताया श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए 24×7 महत्वपूर्ण सूचनाओं के सम्प्रेषण हेतु कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा। साथ ही खोया पाया केंद्र में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर क्रियाशील बनाया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि श्रद्धालुओं को चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराने के निमित अंगराबाड़ी स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधा के साथ 24 घंटे क्रियाशील बनाया गया है। धाम परिसर में रेफरल अस्पताल, तोरपा द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई गई है।

उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग द्वारा बनई नदी से लेकर अंगराबाड़ी परिसर के आसपास निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं समुचित लाईट की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही बनई नदी से लेकर मंदिर तक रोड के दोनों ओर झाड़ियों की साफ-सफाई कराई दी गई है तथा इस पथ पर बन गयेे गड्ढ़े को भरवाया दिया गया है।
इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी अनीकेत सचान, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी जीतेंद्र सिंह मुंडा, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी , मुरहू एवं खूंटी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी एवं आम्रेश्वर धाम प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष लाल ज्ञानेन्द्र्र नाथ शाहदेव, उपाध्यक्ष रमेश मांझी, महामंत्री मनोज कुमार, मुनी नाथ मिश्रा, सुखदेव भगत, अरुण कर, l श्रीपाल जैन, महेन्द्र, भगत, सत्यजीत कुंडू सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *