जातिगत जनगणना राज्य में एक नया विकास के आयाम खोलेगा:प्रदीप यादव

रांची:प्रदेश कांग्रेस विधायक दल के उप नेता प्रदीप यादव ने कहा कि चंपाई सोरेन कैबिनेट में जातिगत जनगणना के प्रस्ताव को मंजूरी मिलना उन सभी वर्गों के विकास के लिए दरवाजे खोल देगा। जिन्हें उनके भागीदारी के हिसाब से हिस्सेदारी नहीं मिली है। वे गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इसके लिए सीएम चंपाई सोरेन को धन्यवाद बधाई दिया।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी धन्यवाद दिया कि राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष किया और आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। हमारे प्रभारी गुलाम अहमद मीर प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर लगातार इसे लेकर सरकार से बात कर रहे थे।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस का मानना है कि यह निर्णय राज्य के दलितों आदिवासियों पिछड़ों वंचितों अल्पसंख्यक को मूलवासियों को राज्य के विकास में भागीदार बनाएगा और विगत 20 वर्षों से भाजपा ने एक साजिश के तहत जिस तरह एक बड़े हिस्से को अपना अधिकार से वंचित रखा था यह उन्हें उनका अधिकार दिलाएगा।कांग्रेस और राहुल गांधी चाहते थे कि पूरे देश में जातिगत जनगणना हो इसके लिए लंबा संघर्ष आज भी किया जा रहा है।झारखंड सरकार का यह निर्णय इस संघर्ष को भी प्रभावित करेगा और देश में संदेश देगा कि कांग्रेस की सरकार या गठबंधन की सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह गंभीर है। श्री यादव ने कहा कि अभी जिस तरह झारखंड में 7 जिलों में ओबीसी आरक्षण शून्य है,जातिगत जनगणना होने से ऐसे जिलों में ओबीसी की भागीदारी बढ़ाई जा सकेगी। जनगणना केंद्र सरकार का काम है। लेकिन केंद्र द्वारा नहीं कराए जाने की स्थिति में राज्य सरकार ने रास्ता खोजा और कार्मिक विभाग को इसका जिम्मा सौंपा। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अगर सही में दलितों पिछड़ों, अल्पसंख्यकों का विकास चाहती है तो पूरे देश में जातिगत जनगणना कराए। भाजपा के चेहरे को पूरे देश पूरी दुनिया पहचान चुकी है कि वह पिछड़ा विरोधी और दलित विरोधी है।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष शहजादा अनवर ने इसे सरकार का साहसिक फैसला बताया और कहा कि जातिगत जनगणना को आवाज राहुल गांधी ने दिया इसके बाद यह चर्चा का विषय बना केंद्र सरकार अभी जनगणना नहीं करा रही है लेकिन देर सबेर उसे कांग्रेस की मांग और जनता की आवाज पर यह करना होगा। बिहार में महागठबंधन की सरकार के समय जातिगत जनगणना कराई गई।
संवाददाता सम्मेलन में संगठन महासचिव अमूल्य नीरज खलको, मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा प्रवक्ता सोनाल शांति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *