पर्यटन के माध्यम से ही दुनिया एक-दूसरे के करीब आ सकती है

भारत विविध संस्कृति, समृद्ध इतिहास और लुभावने परिदृश्यों की भूमि है जो पर्यटन के क्षेत्र में एक आकर्षक वैश्विक आकर्षण के रूप में उभरा है। पर्यटन एक सेवा क्षेत्र के एक भाग के रूप में है जो व्यवसाय के बजाय मनोरंजन के उद्देश्य से की गई यात्रा को संदर्भित करता है। यह भारत के साथ-साथ आज की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण और तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है जिसका विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ विभिन्न आयामों में समग्र प्रभाव पड़ता है। यह बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न करता है और देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि करता है। रोजगार और राजस्व पैदा करने के अलावा, यह विभिन्न देशों और संस्कृतियों के लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अन्य संस्कृतियों और सामाजिक वातावरण के साथ घुलने-मिलने का अवसर देता है। यह विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों के लोगों के बीच अच्छा संबंध बनाता है। यह समृद्ध विरासत और प्राचीन इतिहास को समझने और तलाशने का मार्ग भी प्रशस्त करता है। पर्यटन के माध्यम से ही दुनिया एक-दूसरे के करीब आ सकती है और एक-दूसरे को सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से जान सकती है। पर्यटन एक अनूठा प्रकार का अत्यधिक श्रम प्रधान उद्योग है। यह विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है जो आने वाले पर्यटकों की आवश्यकता के साथ-साथ अपेक्षित भी हैं।
पर्यटन दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है। यह आय और रोजगार का एक स्रोत है। यह लोगों को किसी देश की संस्कृति, सभ्यता और धार्मिक पहलुओं को समझने का अवसर भी देता है। ऐसे कई देश हैं जिनके राजस्व का मुख्य स्रोत पर्यटन है। यह एक ऐसा निर्यात है जो दिखाई नहीं देता है जो आंतरिक संसाधनों के किसी भी पर्याप्त या वास्तविक नुकसान के बिना मूल्यवान विदेशी मुद्रा अर्जित करता है। पर्यटन उद्योगों से प्राप्त राशि कभी-कभी कई देशों के सकल राष्ट्रीय उत्पाद से अधिक हो जाती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राम जन्मभूमि अयोध्या, आगरा, लखनऊ, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाराणसी के शहरों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश हेरिटेज आर्क में स्थापना की। इसने राष्ट्रीय अखंडता और अंतर्राष्ट्रीय समझ को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पर्यटन उद्योग ने विमानन, परिवहन, बागवानी और हस्तशिल्प जैसे अन्य क्षेत्रों को भी लाभान्वित किया है। होटल उद्योग को पर्यटन से बहुत लाभ हुआ है और यह पर्याप्त रोजगार प्रदान करता है और विदेशी मुद्रा अर्जित करने में मदद करता है। यह उद्योग देश के सकल घरेलू उत्पाद में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक बन गया है। इसने देश भर में परिवहन और बुनियादी सुविधाओं में सुधार करके भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
पर्यटन और संस्कृति के बीच घनिष्ठ संबंध राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तरों पर शासन संरचनाओं में भी परिलक्षित होते हैं। कम से कम 25 देशों में संस्कृति और पर्यटन के लिए संयुक्त प्रशासनिक संरचनाएं हैं। संस्कृति की उत्पाद-आधारित से प्रक्रिया-आधारित या ‘जीवन शैली’ की परिभाषाओं की ओर भी एक कदम बढ़ा है। पर्यटक तेजी से उन स्थानों पर जाते हैं जहाँ वे उन लोगों की जीवन शैली, रोजमर्रा की संस्कृति और रीति-रिवाजों का अनुभव करते हैं जहाँ वे जाते हैं।कई स्थानों और देशों में, ‘रचनात्मक उद्योगों’ या ‘सांस्कृतिक उद्योगों’ की पहचान पर्यटन के साथ एक महत्वपूर्ण संबंध रखने के रूप में भी की गई है। क्षेत्रीय आकर्षण और प्रतिस्पर्धा सीधे जुड़े हुए हैं। निवासियों, आगंतुकों और आंतरिक निवेश को आकर्षित करने के लिए देशों और क्षेत्रों को तेजी से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है। अलग-अलग स्थानों को क्या प्रदान करना है, यह न केवल जीवन स्तर जैसे आर्थिक कारकों या पहुंच जैसे स्थानीय कारकों पर निर्भर करता है, बल्कि किसी स्थान के ‘वातावरण’ या जीवन की सामान्य गुणवत्ता जैसे अमूर्त कारकों पर भी निर्भर करता है। जैसा कि ड्वायर और किम (2003) का तर्क है, पर्यटन प्रतिस्पर्धा उपलब्ध संसाधनों (प्राकृतिक संसाधन, सांस्कृतिक संपत्ति आदि) से निर्धारित होती है। आय और रोजगार सृजन दोनों पर पर्यटन का प्रभाव तीन विभिन्न स्तरों पर हो सकता है अर्थात् प्रत्यक्ष प्रभाव, अप्रत्यक्ष प्रभाव और प्रेरित प्रभाव। पर्यटन उन क्षेत्रों में सीधे आय और रोजगार पैदा कर सकता है जो पर्यटकों की वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े हैं। इन प्रभावों को प्रत्यक्ष प्रभाव और प्राथमिक प्रभाव के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा, प्रत्यक्ष प्रभाव के परिणामस्वरूप उत्पन्न आय का उपयोग पर्यटन उद्योग में उत्पन्न मांग का उत्पादन करने और उसे पूरा करने के लिए इनपुट या किसी अन्य सामग्री को खरीदने के लिए किया जा सकता है, इस प्रभाव को पर्यटन के अप्रत्यक्ष प्रभाव के रूप में भी जाना जाता है। इसी तरह, प्रेरित प्रभाव पर्यटन उद्योग में उत्पन्न आय के कारण होते हैं, जिसका उपयोग पर्यटन से संबंधित वस्तुओं और सेवाओं के अलावा अन्य वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है, क्योंकि उत्पन्न आय सभी वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन के लिए खर्च नहीं की जाती है और इसका एक हिस्सा परिवारों द्वारा उनकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए पर्यटन उद्योग में कर्मचारियों द्वारा उपयोग किया जाता है।इसके विपरीत, यह आम तौर पर मानता है कि पर्यटन क्षेत्र के मौसमी उतार-चढ़ाव से कार्यबल की अनियमित क्षमता पैदा होती है जिसके परिणामस्वरूप मौसमी बेरोजगारी होती है और यह कार्य क्षेत्र के मौसमी स्थानीय बदलाव का भी कारण बनता है। दूसरी बात यह है कि अंशकालिक नौकरी इस तरह से उतार-चढ़ाव ला सकती है कि पर्यटन व्यवसायों के बीच सप्ताह के दिनों में कम मांग और सप्ताहांत पर अधिक मांग हो। यह उतार-चढ़ाव उन्हें अपने अंशकालिक कर्मचारियों के लिए पूर्णकालिक आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करता है। पर्यटन रोजगार नियम भी विभिन्न देशों में रोजगार के अवसर पैदा करने वाली एक वापसी हो सकती है क्योंकि कुछ देशों को गेमिंग लाइसेंस, खाद्य-सुरक्षित हैंडलिंग प्रमाणपत्र, शिकार गाइड लाइसेंस और उनके जैसे लाइसेंस जैसे व्यवसाय करने के लिए विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है। श्रीलंका में, पर्यटन उद्योग अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या और पर्यटन की प्राप्तियों की बढ़ती प्रवृत्ति का अनुभव कर रहा है।
पर्यटन विश्व शांति स्थापित करने में मदद करता है और राष्ट्रों के बीच आपसी समझ में योगदान देता है। सरकारों ने इस मानवीय आदर्श को प्राप्त करने का प्रयास किया है और वर्तमान युग की सबसे गतिशील आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक गतिविधि के रूप में पर्यटन को विकसित करने के लिए नीतियां बनाते हुए विश्व शांति और सुरक्षा को साकार करने के लिए कई प्रयासों का निर्देश दिया है, जो शांति और सुरक्षा स्थापित करने और राष्ट्रों को एक साथ जोड़ने में मदद करने के लिए इसकी नरम और तरल शक्ति का लाभ उठाता है। राजनीति और राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल लोग दुनिया भर के पर्यटकों के विचारों को प्रभावित करने और स्पष्ट करने की स्थिति में हैं !
भारत में 2021 में 677.63 मिलियन घरेलू पर्यटक आए। यह 2020 के आंकड़ों से 11.05 प्रतिशत की वृद्धि है। उदाहरण के लिए, ताजमहल ने घरेलू आगंतुकों से 2021-22 में 3.29 मिलियन विजिट या कुल फुटफॉल का 12.65 प्रतिशत बताया।तमिलनाडु के ममल्लापुरम में स्मारकों का समूह 2021-22 में विदेशियों द्वारा सबसे अधिक देखे जाने वाले केंद्रीय-संरक्षित स्मारक थे। 2021-22 में, घरेलू आगंतुकों की कुल संख्या में साल-दर-साल 98 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।इसी अवधि के दौरान देश में विदेशी आगंतुकों की कुल संख्या में साल-दर-साल 23.4 प्रतिशत की गिरावट आई।जबकि 2021 में विदेशी पर्यटकों के आगमन में नकारात्मक वृद्धि दर दर्ज की गई, अनिवासी भारतीयों और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में सकारात्मक वृद्धि देखी गई। 2020-21 से एनआरआई के आगमन में 52.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन करने वाले शीर्ष 15 देश अमेरिका, बांग्लादेश, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, अफगानिस्तान, जर्मनी, पुर्तगाल, फ्रांस, मालदीव, श्रीलंका, रूस, इराक और नीदरलैंड थे। भारत में आने वाले कुल विदेशी पर्यटकों में इन देशों का योगदान लगभग 80.9 प्रतिशत है। 2021 में भारत में पर्यटन क्षेत्र से विदेशी मुद्रा आय 8.797 बिलियन अमरीकी डॉलर थी, जो 26.4 प्रतिशत की वृद्धि है।
पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश ने घरेलू पर्यटन में नंबर एक स्थान हासिल किया है और राज्य में धार्मिक-आध्यात्मिक पर्यटन के क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं।अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। दीपोत्सव के साथ-साथ अयोध्या में पर्यटन के विकास के लिए कई काम किए गए हैं। धार्मिक पर्यटन सर्किट बनाने और रामायण से हिंदू देवता के जीवन के कुछ हिस्सों को सामाजिक किंवदंतियों से जोड़ने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं जो इसे भविष्य में एक ऐतिहासिक जोड़ भी बनाते हैं। मंत्रियों ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने अयोध्या को विश्व स्तरीय धार्मिक पर्यटन शहर के रूप में विकसित करने के लिए 57,136.21 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अयोध्या लोकसभा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए लगभग 48,716.94 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इसके अलावा योगी सरकार ने अयोध्या को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 8419.27 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इसके साथ, यह स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि अयोध्या को पर्यटकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण केंद्र बनाने के यूपी के प्रयास से शहर के मूल निवासियों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

लेखक :अभिषेक कुमार , छात्र – एलएलबी एवं एमबीए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *