वर्ल्ड हार्ट डे पर निःशुल्क हृदय स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित

पारस हॉस्पिटल में 300 से अधिक लोगों ने जांच कराया

रांची: पारस एचईसी अस्पताल में रविवार को आयोजित निःशुल्क हृदय स्वास्थ्य जांच शिविर में 300 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
शिविर का उद्घाटन आईजी मनोज कौशिक ने किया।
मौके पर उन्होंने कहा कि दिल हमें जिंदा रखने के लिए एक दिन में 1 लाख से ज्यादा बार धड़कता है। हमें अपने लिए कुछ समय स्वस्थ जीवनशैली के लिए निकालना चाहिए। स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, जिससे अस्पताल जाने से बचा जा सके, लेकिन जब स्वास्थ्य की मांग हो, तो किसी योग्य डॉक्टर से मिलें, अच्छे अस्पताल में जाएँ, बीमार होने पर अस्पताल जाने में देरी न करें।
हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. महेश कुशवाह ने कहा, हमें नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ अपने दिल के लिए 20-30 मिनट देने की जरूरत है।
पारस हॉस्पिटल के मार्केटिंग हेड श्री मानस लाभ ने कहा कि डॉक्टर और पुलिसकर्मी जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए 24/7 काम कर रहे हैं। यदि हम जीवन की शुरुआती उम्र में स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं तो इससे हमें बड़ी उम्र में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य जीवन जीने में मदद मिलेगी।
फैसिलिटी डायरेक्टर डॉ. नितेश ने कहा कि हृदय रोग मूलतः जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। हमें नियमित व्यायाम करके स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए, तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए।

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. कुँवर अभिषेक आर्य ने कहा कि हमें जीवनशैली को स्वस्थ बनाने की जरूरत है। हमें कार, स्कूटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए और जहां भी संभव हो साइकिल चलानी चाहिए। यह प्रदूषण को कम कर सकता है, जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। उन्होंने शिविर का लाभ उठाने के लिए आए मरीजों द्वारा उठाए गए सवालों के भी जवाब दिए।
शिविर में सुविधाएं उपलब्ध थीं – हृदय और आहार संबंधी परामर्श, रैंडम ब्लड शुगर, ईसीजी, इको और टीएमटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *