आत्मा एवं खाद्य, पोषण सुरक्षा योजनान्तर्गत किए कार्यों की हुई समीक्षा

खूंटी: उपायुक्त लोकेश मिश्रा की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में ‘आत्मा‘‘ शासकीय निकाय एवं जिला स्तरीय खाद्य एवं पोषण सुरक्षा कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। इसमें वित्तीय वर्ष 2023-24 में आत्मा एवं खाद्य एवं पोषण सुरक्षा योजनान्तर्गत किये गये कार्यों की समीक्षा की गई।
इस दौरान आत्मा द्वारा कराये गये मुख्य गतिविधियों को पावर पाॅंइट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य स्तर से प्राप्त वार्षिक कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा केवीके के वैज्ञानिक एवं प्रगतिशील किसानों से खेती में उत्पादन एवं रबी फसलों के अच्छादन संबंधी सलाह मांगी गई। वैज्ञानिक एवं किसानों ने लाह की खेती, मडुवा का थ्रेसिंग कराने हेतु किसानों को मदद उपलब्ध कराने का सलाह दी गई। इस संबंध में उपायुक्त ने सहमति व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिया कि किसानों के प्रशिक्षण एवं परिभ्रमण हेतु उनकी आवश्यकता का आक्कलन करते हुए कार्यक्रम तैयार किया जाय।
उपायुक्त ने खेती की सघनता को बढ़ाने हेतु रबी फसलों का रकवा बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। रबी फसलों को बढ़ावा देने हेतु अधिक से अधिक कृषक गोष्ठी का आयोजन करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें प्रगतिशील कृषक एवं प्रखण्ड के पदाधिकारियों को शामिल किया जाना चाहिए ताकि जिले में एक फसली खेती को धीरे-धीरे द्विफसली खेती में परिवर्तित किया जा सके।
उपायुक्त द्वारा निर्देशित किया कि विशेषकर अड़की, मुरहू एवं खूँटी के सभी हितधारकों के साथ यथाशीघ्र एक बैठक कर खरीफ के साथ रबी फसलों की खेती को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाना चाहिए। किसान समृद्वि योजना एवं मिलेट मिशन योजना पर चर्चा के उपरांत उपायुक्त द्वारा किसानों को पुरस्कृत करने हेतु वैसे किसानों का चुनाव करने को कहा गया, जो रबी मौसम में अच्छी खेती कर आस-पास के किसानों क बीच एक उदाहरण पेश कर रहें हैं।
बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, परियोजना निदेशक ‘‘आत्मा‘‘ जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, प्रतिनिधि महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र एवं स्वयंसेवी संस्था प्रदान के प्रतिनिधि सहित अन्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *