आपदा मित्रों को बनाया जा रहा है फायर फाइटर

पटना:बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन के तहत आपदा प्रभावित लोगों के सेवा एवम सहायता के लिए फायर फाइटर एवं विस्फोटक से मुकाबले के लिये तैयार किए जा रहे हैं आपदा मित्र। इनका 12 दिवसीय प्रशिक्षण बिहटा के नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान में चल रहा है।इस प्रशिक्षण में पूर्वी चंपारण के 100 नवयुवकों को प्राकृतिक आपदा एवं मानव कृत आपदा से बचाव के विभिन्न गुर बताए गए।
प्रशिक्षण में आज नागरिक सुरक्षा कोर पटना के चीफ वार्डन एवं वरीय प्रशिक्षक विजय कुमार सिंह उर्फ श्याम नाथ सिंह ने आपदा मित्रों को आई ई डी एवम आर डी एक्स विस्फोट ,विस्फोटक और बम विस्फोट से होने वाले नुकसान और जानमाल के हानि को रोकने के लिए बचाव के टिप्स दिए। उन्हें कई प्रकार के बमों की जानकारी दी गई । बम विस्फोट के दरमियान होने वाले जानमाल की हानि और घायलों की मदद के गुर भी बताये गए।
प्रशिक्षक संतोष कुमार एव आपदा के आग लगने,उसके प्रभाव और प्रभावित लोगों को आग से बचने के उपाय बताए गए। प्रशिक्षक रमन कुमार ने मेडिकल फर्स्ट रिस्पांडर एवम फायर फायटिंग उपकरणों के बारे में जानकारी दी। नागरिक सुरक्षा के प्रशिक्षक सूरज कुमार सिन्हा ने नदी तालाब एवं गड्ढों में होने वाली मौतों से बचाव के उपाय जानकारी दी।
प्रशिक्षक दिनेश कुमार,संतोष कुमार एवम सहायक प्रशिक्षक अजीत कुमार ने भी आपदा प्रभावित लोगों की मदद के विभिन्न आयामों की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *