डीसी ने कर्रा प्रखण्ड में निर्वाचन सम्बन्धी कार्यों का किया निरीक्षण

खुंटी ; उपायुक्त शशि रंजन ने शनिवार को कर्रा प्रखण्ड में जारी निर्वाचन कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त ने निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, कर्रा से की गई तैयारियों की जानकारी ली। द्वितीय चरण के लिए दिनांक 28 से दिनांक 30 तक नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा का कार्य जारी है। उपायुक्त ने उक्त कार्यों का निरीक्षण किया व जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की भी जानकारी ली । इसमें मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर न्यूनतम आधारभूत संरचना (एएमएफ), मतदान दल का रूट चार्ट, कलस्टर केंद्रों का निर्धारण के संबंध चर्चा हुई और जरूरी दिशा – निर्देश दिए गए।

मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन अविलंब पूरा करते हुए कलस्टर केंद्रों को चिन्हित करने से सम्बंधित चर्चा की गईं। सभी जगह मूलभूत सुविधाएं (बिजली,पानी,शौचालय) हो अथवा वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

द्वितीय चरण में जिले के 3 प्रखंडों यथा कर्रा, तोरपा एवं रनियां प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया शुरू है। इसमें ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या– कर्रा– 220 , तोरपा– 186, रनियां– 79
जबकि ग्राम पंचायत के मुखिया के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या– कर्रा– 19, तोरपा–16, रनियां– 7, पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या– कर्रा– 22, तोरपा–19, रनियां– 8 एवं जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या- कर्रा– 2, तोरपा– 2, रनियां–1 निर्धारित है।

जिले में मतदाताओं की कुल संख्या, पुरूष – 184746 , महिला- 189293, अन्य- 1 के साथ कुल मतदाताओं की संख्या- 374040 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *