चीफ वार्डन एस एन श्याम को मिला राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा मेडल

पटना । नागरिक सुरक्षा कोर (CIVIL DEFENCE)पटना के
मुख्य वार्डन(CHIEF WARDEN) श्यामनाथ सिंह को भारत के महामहिम राष्ट्रपति ने होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस सराहनीय सेवा पदक(Home guard and civil defence medal for meritorious servic) से सम्मानित किया है।
बिहार सरकार के बिहार नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय के अपर पुलिस महानिदेशक सह असैनिक सुरक्षा आयुक्त सुधांशु कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा मेडल श्री श्याम को हस्तगत करते हुए उनके सीने पर मेडल लगाया। गौरतलब है कि वर्ष 2010 में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नागरिक सुरक्षा कोर में श्री श्याम की लगातार अति प्रसंसनीय योगदान को देखते हुए उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु बिहार सरकार द्वारा उनके नाम की अनुशंसा की गई थी। महामहिम राष्ट्रपति ने वर्ष 2010 में ही राष्ट्रपति पदक हेतु श्री श्री श्याम के नाम की घोषणा की थी। परंतु तकनीकी कारणों से कोलकाता के टकसाल में बनने वाले यह मेडल अगस्त 2024 में नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय बिहार सरकार को प्राप्त हुआ।
इस मेडल समारोह में नागरिक सुरक्षा के एस पी सह सहायक निदेशक पंकज कुमार राज , बिहटा होमगार्ड ट्रेनिंग सेंटर के कमांडेंट डॉक्टर अशोक कुमार प्रसाद के अलावा नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय के अवर सचिव ललित कुमार ,राकेश कुमार इत्यादि उपस्थित थे।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिला के गहमर थाना अंतर्गत प्रसिद्ध करहिया गांव निवासी श्री श्याम का जन्म पटना में ही हुआ है ।उन्होंने एन कॉलेज पटना से स्नातक की परीक्षा पास की है ।श्री श्याम 1974 जयप्रकाश आंदोलन के सक्रिय सेनानी भी रहे हैं । बिहार सरकार ने श्री श्याम को जे पी सेनानी के रूप में सम्मानित भी कर रखा है।
श्री सिंह वर्ष 1981 में नागरिक सुरक्षा कोर पटना जिला में एक स्वयंसेवक के रूप में जुड़े ।समाज सेवा उनकी स्वाभाविक प्रवृत्ति रही है। नागरिक सुरक्षा से संबंध रहते हुए उनके द्वारा लगातार अति प्रसंसनीय सामाजिक कार्य संपन्न किए जाते रहे उनकी इस लगनशिलता समर्पित भाव एवं नागरिक सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इन्हें समय समय पर नागरिक सुरक्षा के वार्डन सेवा के पद श्रृंखला के सभी पद यथा सेक्टर वार्डन ,पोस्ट वार्डन ,डिवीजनल वार्डन उप मुख्य वार्डेन एवम 2008 में इसके सर्वोच्च पद मुख्य वार्डन के पद के कर्तव्य निर्वाहन का दायित्व दिया गया। इन सभी पदों पर श्री श्याम ने अति प्रशंसनीयता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया।
वर्ष 2008 में ही गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा डी जी (सिविल डिफेंस और एनडीआरएफ) द्वारा इन्हें डी जी डिस्क एंड कमोडिसन सर्टिफिकेट और मेडल से सम्मानित किया गया था। श्री श्याम ने वर्ष 2023 और 24 में बिहटा के सिविल डिफेंस ट्रेनिंग सेंटर में 5000 से ज्यादा आपदा मित्रों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आपदा के विभिन्न आयामों से लड़ने का गुर बताया। इसके साथ ही 1000 से ज्यादा होमगार्ड के जवानों को भी प्राकृतिक आपदा के अलावा मानव कृतआपदा खासकर बम विस्फोट में अपने को और समुदाय को प्राण रक्षा के उपाय के बारे में भी जानकारी दिए हैं।

रिपोर्ट अनमोल कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *