1 जुलाई शुक्रवार का राशिफल एवम पंचांग

मेष : गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि वालों का आज अच्छा प्रदर्शन दूसरे लोगों को प्रभावित करेगा। अपने नियमित काम से हटकर कुछ करने की कोशिश करेंगे तो सफल रहेंगे। कारोबारियों के लिए दिन निराश करने वाला हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज दिन आरामदायक रहेगा। आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। आज आप अपने बलबूते पर कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त करेंगे।

वृषभ : गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि वालों के पारिवारिक जीवन में अस्थिरता रह सकती है। आपके अपने माता-पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए समय शुभ है। नौकरीपेशा जातक कठिन परिश्रम से अपने वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं। नौकरी हो या व्यवसाय आज अच्छी सफलता मिलेगी। पारिवारिक सुख अच्छा मिलेगा।

मिथुन : कहते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए आर्थिक एवं व्यापारिक रूप से लाभदायक यात्राएं संभव हैं। आपके लिए यह सुखद अनुभव रहेगा। आत्मविश्वास एवं स्फूर्ति से परिपूर्ण आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे। पारिवारिक परिवेश में तनावपूर्ण स्थितियों के चलते पारिवारिक सदस्य आपकी सफलता का पूर्ण आनंद नहीं ले पाएंगे। नौकरी में किसी की सहायता से कुछ नया सीखने का अवसर मिलेगा, मन में प्रसन्नता देखने को मिलेगी।

कर्क : गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों को विभिन्न स्तरों पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आप भ्रम की स्थिति में होंगे और यह स्थिति आपको समय पर काम पूरा करने से रोक देगी। इस समय संसाधनों की कमी के कारण कुछ व्यावसायिक योजनाओं को रोकना पड़ सकता है। इस समय में आपके लिए किसी नई व्यापारिक योजना पर कार्य करने के लिए अच्छा समय है। आज का दिन कामकाज के लिए बेहतरीन होगा।

सिंह : गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वाले जातक जो हड्डियों और किडनी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं उनके लिए यह मुश्किल समय हो सकता है। वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की भावनात्मक भागीदारी और लंबी यात्रा से बचना चाहिए। परिवार के सदस्यों के मध्य अशांति आपके लिए चिंता का विषय हो सकती है। वाणी में मधुरता होगी जिसके कारण अपने मित्रों, रिश्तेदारों से संबंधों में मधुरता बनेगी।

कन्या: गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के लोगों की संचार क्षमता आज सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। अत: किसी भी नए उद्यम के लिए एक अच्छा समय है। आज आप अधिकांश उपक्रमों का सफलतापूर्वक प्रबंधन कर पाएंगे। आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे। घर में मेहमानों के आने के कारण घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा।

तुला:गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि वाले अपने संपर्कों के कारण व्यापारिक एवं व्यावसायिक संदर्भ में आज महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। आप अपने प्रयासों में चौतरफा सफलता प्राप्त करेंगे और आपकी शक्तियां बढ़ेंगी। आपके परिवार के बुजुर्ग सभी उपक्रमों में खुशी-खुशी आपकी मदद करेंगे। आज आप अपने शत्रुओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे बल्कि उनको परास्त करने में सफल होंगे।

वृश्चिक :  गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि वाले आज सभी गतिविधियों में चमकेंगे और इसे शीर्ष पर लाने के लिए भाग्य आपका समर्थन करेगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए कोई विशेष कार्य सफलता प्रदान कर सकता हैं। विदेशी संपर्क वाले लोगों को कुछ अचानक लाभ मिलेगा और यात्रा भी हो सकती है। आज आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी परन्तु अचानक खर्च भी बढ़ने वाले हैं।

धनु :गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि वाले मुखर होने के नाते आप अपने मन की बात पारिवारिक सदस्यों से कह पाएंगे। इस बार अपने चातुर्य से आप उनसे मदद प्राप्त कर पाएंगे। यद्यपि छात्रों और श्रमिक वर्ग के लिए दिन शुभ नहीं है किन्तु आपको अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति के प्रति गतिशील रहना चाहिए। दूसरों के साथ मिलकर किए गए काम में भी ब। हमेशा अपनी सकारात्मक सोच रखें।

मकर: गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों के लिए यह मिश्रित परिणामों की अवधि होगी। इस समय आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। आप अनावश्यक जटिलताओं में फंस सकते हैं और आपको चल रही परियोजनाओं में बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। वित्तीय मुद्दों को हल करने में भी कुछ समय लग सकता है। नवीन मित्रता आपके उज्जवल भविष्य में सहायक होगी। आज भाग्य का साथ अच्छा मिलेगा।

कुंभ: गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि वाले इस अवधि में आर्थिक रूप से संपन्न रहेंगे। आपका सम्मान होगा तथा ख्याति बढे़गी। व्यापार का विस्तार भी हो सकता है। आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपकी मेहनत का फल मिलेगा। जीवनसाथी का साथ आनंददायी समय बीतेगा। परिवार के सदस्यों से संबंध मधुर रहेंगे। आप आज कामकाज में मन लगाकर काम करेंगे तथा किसी अपने की सहायता से ही आपको अच्छा धन लाभ होगा।
मीन : गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि वाले व्यावसायिक रूप से बहुत सफल होंगे और आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक होगी। आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जाएगा। आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ध्यान समान रूप से आकर्षित करेंगे। आज के दिन की शुरुआत अच्छी खबर से होने वाली है। कामकाज में अच्छा धन लाभ होगा। धन का संचय भी कर सकते हैं।


*आज का पंचांग*

आज का अंग्रेजी दिनांक: 01.07.2022
सौम्यायन सौम्यगोल: ग्रीष्म ऋतु:
माह : आषाढ़
पक्ष: शुक्ल
तिथि : द्वितीया
दिन : शुक्रवार
नक्षत्र : पुष्य
योग : व्याघात
सूर्योदय : 05:13
सूर्यास्त : 06:47
सूर्य : मिथुन राशि में।
चंद्रमा : कर्क राशि में।
*—————————————*
*आज का दिशा शूल :* पश्चिम।
*—————————————*
*आज का राहुकाल :*
दिन में 10:30 से 12:00 बजे तक।
*—————————- ————-*
*आज का पर्व-त्यौहार व मुहूर्त:* आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि, रथ द्वितीया, श्री रथ यात्रा, श्री जगन्नाथ, (कृष्ण, बलराम, सुभद्रा) रथोत्सव, अन्नप्राशन, जात कर्म, मुंडन, उपनयन, जलयंत्र कर्म, विपणिव्यापार, सेवारम्भ, वृक्षारोपण, सर्वदेव प्रतिष्ठा, जलाशयरामसुरप्रतिष्ठा, वाहन क्रय, दत्तक पुत्र ग्रहण।
*————————————–*
*आज का खास….*
आज रथ द्वितीया है। आज रथ यात्रा है। सनातन धर्म में रथ यात्रा का खास महत्व है। आज भगवान श्रीकृष्ण उनके बड़े भाई बलराम (बलभद्र) और बहन देवी सुभद्रा का एक साथ पूजा-अर्चना के बाद रथ की यात्रा कराया जाता है। वैसे तो हिंदुस्तान में कई स्थानों पर रथोत्सव का आयोजन होता है। लेकिन उड़ीसा के पुरी में रथ उत्सव का प्राचीन परंपरा रही है। यहां भगवान जगरनाथ की रथ खींचने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। स्कंद पुराण में वर्णन है कि आषाढ़ मास में पूरी तीर्थ में स्नान करने से सभी धर्म के दर्शन का पूर्ण फल प्राप्त होता है और भक्तों को शिव लोक की प्राप्ति होती है। आज के दिन कोई भी शुभ कार्य बिना पूछे किया जा सकता है। शुभ कार्यों के लिए आज कई शुभ संयोग बन रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *