साहिबगंज में हो एनडीआरएफ टीम की व्यवस्था : बजरंगी

साहिबगंज
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री सह छत्तीसगढ़ प्रभारी बजरंगी प्रसाद यादव ने साहिबगंज जिला मुख्यालय में एनडीआरएफ टीम की मांग की है। उन्होंने कहा कि झारखंड का एकमात्र जिला साहिबगंज है जहां से होकर गंगा प्रवाहित होती है। ऐसे में साहिबगंज जिले में आए दिन डूबने की घटनाएं घटती रहती है। विगत शुक्रवार को घटी हृदय विदारक घटना ने पूरे समाज को झकझोर कर रख दिया।
बजरंगी यादव ने कहा कि यदि एनडीआरएफ की टीम साहिबगंज में ही होती तो शायद बच्चों को बचाया जा सकता था। देवघर से एनडीआरएफ की टीम को साहिबगंज आने में काफी समय लग जाता है ऐसे में किसी भी घटना में बचने की कोई उम्मीद नहीं रह जाती है। उन्होंने कहा कि महादेव गंज में घटित घटना के 21 घंटे बाद एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच सके इतने विलंब से टीम के पहुंचने के कारण एक भी बच्चे को जीवित नहीं बचाया जा सका। शनिवार को कलुआ पुल के निकट 18 वर्षीय युवक की भी डूबने से मौत हो गई जिसे समय पर नहीं बचाया जा सका।
बजरंगी यादव ने कहा कि लगभग 2 माह पूर्व भी चानन में एक बच्चे की डूबने के 20 22 घंटे बाद एनडीआरएफ की टीम पहुंची थी जिसके कारण बच्चे को बचाया नहीं जा सका। इतना ही नहीं साहिबगंज के ओझा टोली घाट पर भी दो बच्चे डूब गए थे जो एक ही परिवार के थे उन्हें भी नहीं बचाया जा सका। राष्ट्रीय मंत्री ने कहा कि अगर एनडीआरएफ की टीम साहिबगंज जिला मुख्यालय में होती तो संभव था इनमें से कई जान बच सकती थी।
बजरंगी प्रसाद यादव ने जिला प्रशासन राज्य सरकार और केंद्र सरकार से मांग की है कि चुके झारखंड में एकमात्र जिला साहिबगंज है जहां से गंगा प्रवाहित होती है और साहिबगंज जिले का चार प्रखंड गंगा तटीय इलाके में पड़ता है। जहां आए दिन कोई ना कोई घटना घटती रहती है। ऐसे में सरकार और प्रशासन को चाहिए कि एनडीआरएफ की कम से कम एक टीम को साहिबगंज में पदस्थापित कर स्थाई रूप से रखा जाए। ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके और लोगों को बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *