कटहल प्रोसेसिंग यूनिट केन्द्र का राज्यपाल ने किया निरीक्षण,महिलाओं के साथ किया संवाद

खूंटी: राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार गुरुवार को खूंटी पहुंचे। अपने इस दौरे में उन्होंने कटहल प्रोसेसिंग यूनिट केन्द्र, कदमा, खूँटी पहुँच वहाँ कार्य कर रही महिलाओं से संवाद किया। जिला आगमन पर जिला प्रशासन की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मौके पर स्थानीय महिलाओं ने पारंपरिक रूप से लोटा पानी के साथ महामहिम राज्यपाल का स्वागत किया।


स्वागत संबोधन में उपायुक्त ने महामहिम राज्यपाल के प्रति आभार व्यक्त कर खूँटी जिला में उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कटहल प्रोसेसिंग प्लांट के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि खूंटी जिला में काफी मात्रा में कटहल की खेती होती है। कटहल को प्रोसेसिंग प्रक्रिया के माध्यम से इसका विभिन्न उत्पाद जैसे आचार, चिप्स, आटा समेत अन्य उत्पाद तैयार कर अलग-अलग राज्यों में इसे बेचा जाता है। कटहल प्रोसेसिंग प्लांट की खास बात यह है कि यहां पक्के एवं कच्चे दोनों प्रकार के कटहल को प्रोसेस कर सामग्री तैयार की जाती है। राज्यपाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं आमजन के उत्थान व कल्याणार्थ संचालित हैं। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य यह है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का पूर्ण लाभ मिले। उन्होंने कहा कि एक समय था जब केंद्र से भेजी गई राशि लोगों तक सही रूप में नहीं पहुंच पाती थी, लेकिन अब व्यवस्था में सुधार हुआ है। आज प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता से योजनाओं का लाभ सीधे लोगों के बैंक खातों में पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की आजीविका एवं उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, अबुआ आवास योजना और पेयजल योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने यूनिट में कार्यरत दीदियों से संवाद कर उनकी आर्थिक स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने वहाँ निर्मित विभिन्न उत्पादों को देखा तथा उनका उत्साहवर्धन किया। राज्यपाल महोदय ने दीदियों से संवाद के दौरान जानना चाहा कि इस प्रोसेसिंग यूनिट से जुड़ने के बाद उनकी आर्थिक स्थिति में किस प्रकार का सुधार हुआ है। इस अवसर पर राज्यपाल महोदय ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभुकों के मध्य परिसंपत्तियों का वितरण भी किया।
इसके पश्चात शिक्षक दिवस के मौके पर राज्यपाल ने परिसदन भवन में स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों से भी मुलाकात किया । शिक्षक दिवस के मद्देनजर उन्होंने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया एवं शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दिया। साथ हीं बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की भी कामना किया।
उक्त कार्यक्रमों के दौरान मुख्य रूप से उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *