राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम का उपायुक्त ने किया शुभारंभ

लातेहार : उपायुक्त गरिमा सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को पंडित दिन दयाल उपाध्याय नगर भवन में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस दौरान उपायुक्त गरिमा सिंह, उप विकास आयुक्त, बीस सूत्री उपाध्यक्ष, जनप्रतिनिधि के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। जिसमे केंद्रीय, राज्य एवं जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में आज जिले में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राष्ट्रीय पोषण माह के उद्देश्यों के प्रति सभी को जागरूक करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पूरा देश कुपोषण मुक्त हो इसी उद्देश्य से पोषण माह मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पोषण माह में राष्ट्रीय पोषण मिशन के लक्ष्यों को पूर्ण करने पर विशेष बल दिया जाता है। इस अभियान का मूल उद्देश्य किशोर-किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को उचित पोषण के विषय में जागरूक बनाना तथा उन्हें सही पोषण उपलब्ध करवाना है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है इस के लिए स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मानकों में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। पोषण माह के माध्यम से जमीनी स्तर पर पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है। आगे उन्होने कहा कि कुपोषित बच्चों के इलाज हेतु जिले में एमटीसी केंद्र संचालित हैं जिनके माध्यम से लगातार कुपोषित बच्चों का इलाज किया जा रहा है आप सभी का यह दायित्व है कि अगर आप अपने क्षेत्र में किसी भी गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे को देखते हैं तो उसे नजदीकी एमटीसी केंद्र तक पहुंचाएं वही ग्रामीणों को खानपान में पोषक तत्वों को शामिल करने के प्रति भी जागरूक करें।
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपायुक्त के द्वारा सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र वितरण किया गया। महिलाओं की गोद भरायी एवं बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया गया।* उपायुक्त ने खीर खिलाकर बच्चों का अन्नप्राशन कराया। उपायुक्त द्वारा सिग्नेचर पट पर सिग्नेचर कर एवं सेल्फी कैंपेन के तहत जागरूक किया गया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न प्रखंडों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण करते हए ग्रामीणों को भी इसके प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया।
इसके अलावे उपायुक्त के द्वारा मौके पर उपस्थित सभी को भारत के बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त और मजबूत करने, राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाने, सही पोषण का अर्थ पौष्टिक आहार साफ पानी और सही प्रथाएं समझाने, पोषण अभियान को एक देशव्यापी जन आंदोलन बनाने, हर घर, हर विद्यालय, हर गांव, हर शहर में सही पोषण की गूंज उठाने की शपथ दिलाई गई।
व्यापक प्रचार प्रसार हेतु जागरुकता रथ को किया गया रवाना…
मौके पर उपायुक्त के द्वारा चार पोषण जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 01 से 30 सितम्बर तक लातेहार जिला में चलने वाले इस अभियान के तहत बच्चों के भविष्य को स्वस्थ और सशक्त बनाने लिए पौषाहार की जरूरत को लेकर आमजनमानस को जागरूकता वाहन के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।
मौके पर उप विकास आयुक्त सुरजीत कुमार सिंह, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष अरुण कुमार दुबे, सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती अलका हेंब्रम, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, जिला शिक्षा अधीक्षक, डीपीएम जेएसएलपीएस, समेत अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रखंडों के बाल विकास पदाधिकारी, आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायिका, सेविकाएं सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *