14 जुलाई रविवार का राशिफल एवम पंचांग

मेष राशि : आज कार्य क्षेत्र में अधिक भागदौड़ रहेगी. नौकरी में अधीनस्थ एवं उच्चाधिकारियों की हां में हां मिलाते रहे. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में मन लगाएगा. अपने मन को इधर से उधर ना भटकने दें. बहुराष्ट्रीय कंपनीयों में कार्यरत लोगों को किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है. जिसकी सहयोगियों के मध्य चर्चा होती रहेगी. कार्य क्षेत्र में योजना बद्ध रूप से कार्य संचालन करना शुभ रहेगा. साझेदारी के रूप में व्यापार करने के योग बन सकते हैं. आजीविका क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को अपने सहयोगियों के साथ तालमेल युक्त व्यवहार करने से नई आशा की किरण जागेगी. अपने ऊपर अधिक भरोसा रखें. इधर-उधर की बातों में न उलझे. विद्यार्थियों के साथ सावधानी पूर्वक व्यवहार करें. अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी।* 🪶 उपाय :- आज एक हल्दी की माला गंगाजल से शुद्ध एवं सिद्ध कर गले में धारण करें।
वृषभ राशि : आज नौकरी करने वाले लोगों को उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन एवं सानिध्य प्राप्त होगा. कार्य क्षेत्र में दूसरों के द्वारा परेशानियां बढ़ सकती हैं. सतर्कता पूर्वक कार्य करते रहें. व्यवसाय क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपने व्यवहार में अधिक सकारात्मकता लाने की कोशिश करनी चाहिए. सगे संबंधियों की ओर से सहयोग प्राप्त होगा. राजनीतिक क्षेत्र में संलग्न लोगों को नवीन पद्ध मिल सकता है. विद्यार्थी वर्ग को विद्यार्थी विद्या अध्ययन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से मनोबल में वृद्धि होगी. परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकता है. जिसकी जिम्मेदारी आपको मिल सकती है. परिवार के दायित्व की पूर्ति होगी।
*
🪶 उपाय :- आज किसी देवस्थान में धूप बत्ती आदि पूजा सामग्री का दान करें।
मिथुन राशि : आज कार्य क्षेत्र में पदोन्नति, लाभ होने की संभावना रहेगी. वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से सहयोगात्मक व्यवहार बढ़ेगा. आपके मन में प्रसन्नता बढ़ेगी. व्यावसायिक क्षेत्र में लगे लोगों को अचानक लाभ होने के योग बनेंगे. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता के संकेत प्राप्त होंगे. समाज में मान सम्मान बढ़ेगा. विद्यार्थी वर्ग विद्या अध्ययन संबंधी कार्यों में व्यस्त रहेंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी किसी अन्य को ना दें. आप स्वयं उस कार्य को करें. कोर्ट कचहरी के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है. सत्ता शासन में बैठे किसी व्यक्ति से घनिष्ठता बढ़ेगी . बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति प्राप्त होगी. रोजगार की तलाश पूरी होगी. विद्यार्थी वर्ग को विद्या अध्ययन से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।* 🪶 उपाय :- आज बुद्ध मंत्र का हरे हकीक की माला पर 108 बार जाप करें।
कर्क राशि : आज सरकारी नौकरी में संलग्न लोगों को पदोन्नति मिलने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं. कर क्षेत्र में उच्च अधिकारियों से घनिष्ठता बढ़ेगी. कार्य क्षेत्र में नए सहयोगी बनेंगे. व्यवसाय करने वाले लोगों को समयबद्ध तरीके से कार्य करने से सफलता प्राप्त होगी. पशुओं के क्रय विक्रय से लाभ होगा. भूमि,भवन,वाहन आदि के कार्य से जुड़े लोगों को कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. कृषि कार्यों में लोगों को सरकार की ओर से सहायता प्राप्त हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग किसी विशेष विषय में अध्ययन करने में अधिक रुचि लेंगे. रोजगार को लेकर मन में कुछ तनाव बना रहेगा।
*
🪶 उपाय :- आज माता के पैर छूकर उनको वस्त्र एवं धन दें. उनका आशीर्वाद लें।
सिंह राशि : आज कार्य क्षेत्र के संबंध में लंबी दूरी यात्रा पर जा सकते हैं. अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें. व्यवसाय के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों को धीमी गति से लाभ होने की संभावना रहेगी. सामाजिक कार्यों के प्रति आपका रूझान बढ़ेगा. अपनी विचारधारा को सुद्धरण बनाएं. कोई लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है. सत्ता शासन में बैठे लोगों को नवीन दायित्व प्राप्त होंगे. राजनीतिक क्षेत्र में संलग्न लोगों को उनके रणनीतिक कौशल के लिए सराहना एवं सम्मान प्राप्त होगा. कोर्ट कचहरी के मामले में सफलता प्राप्त होगी. किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. संतान की ओर से अपेक्षित सुख सहयोग प्राप्त होगा. नवीन उद्योग अथवा व्यापार शुरू करने की योजना सफल होगी. पारिवारिक समस्या को कार्य स्थल पर लोगों के मध्य ना बताएं।* 🪶 उपाय :- आज उगते हुए सूर्य के सम्मुख बैठकर आदित्य स्त्रोत का पाठ करें. अपने पिता का सम्मान और सेवा करें।
कन्या राशि : आज दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होगी. कार्य क्षेत्र में नई सकारात्मक संभावना बनेगी. लोगों के बहकावे में आकर बड़ा निर्णय न लें. व्यापार करने वाले व्यक्तियों को लाभ होने के योग बनेंगे. कोर्ट कचहरी के मामले में कोई मित्र विशेष लाभकारी सिद्ध होगा. समाज में मान प्रतिष्ठा के प्रति सजग रहे. कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आपकी प्रतिष्ठा को आंच पहुंचे. कृषि कार्यों में संलग्न लोगों को मित्रों एवं परिजनों से सहयोग प्राप्त होगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी मिलने से कार्य क्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा. राजनीतिक क्षेत्र में विरोधी षड्यंत्र रचकर आपको महत्वपूर्ण पद से हटवा सकते हैं. परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकता है. रोजगार की तलाश पूरी होगी. कोई महत्वाकांक्षा पूरी हो सकती है।
*
🪶 उपाय :- श्री गणेश जी की आराधना करें. गणेश जी को पीले पीले फूल अर्पित करें।
तुला राशि : आज दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होगी. विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन में अभिरुचि रहेगी. बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होने का शुभ संदेश प्राप्त होगा. राजनीति में आपको मनचाहा पद प्राप्त होगा. नौकरी में उच्च अधिकारियों से घनिष्ठता बढ़ेगी. कोर्ट कचहरी के मामले निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है. व्यापार में अपनी सूझबूझ से कोई बड़ी सफलता हासिल करेंगे. बौद्धिक कार्यों में लोगों को सरकार से लाभ प्राप्त होगा. खेल, प्रतियोगिता में आपको कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा. परिवार में आपके निर्णय की सराहना होगी. विक्रय संबंधी कार्यों में संलग्न लोगों को मनचाही सफलता मिलेगी. परिवार अथवा मित्रों के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में भागीदारी करने का अवसर प्राप्त होगा।* 🪶 उपाय :- आज मंगल मंत्र का मूंगे की माला पर पांच बार जाप करें।
वृश्चिक राशि : आज व्यापार में कोई ऐसी सफलता मिलेगी जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी. बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा. किसी राजनीतिक अभियान की कमान आपको मिल सकती है. जिससे समाज में आपका वर्चस्व बढ़ेगा. नौकरी में अधीनस्थ व उच्च अधिकारियों से तालमेंल अच्छा रहेगा. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. बौद्धिक कार्य को अपने सहयोगियों से विशेष सहयोग के सानिध्य मिलेगा. खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग अध्ययन से संबंधित कार्यों में अधिक व्यस्त रहेगा. माता से कोई अत्यंत शुभ समाचार मिलेगा. समाज में आपके उज्ज्वल चरित्र के प्रशंसा चारों तरफ होगी. लोग आपसे निकटता बढ़ाने का प्रयास करेंगे. ससुराल पक्ष से किसी मांगलिक कार्यक्रम आमंत्रण प्राप्त होगा।
*
🪶 उपाय :- आज परिवार में हर सदस्य से बार-बार धन एवं एकत्र करके किसी शुभ कार्य हेतु दान करें।
धनु राशि : आज कार्य क्षेत्र में पदोन्नति होने के संकेत मिल रहे हैं. शासन सत्ता का लाभ मिलेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में किया गया प्रयास सफल होगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य की बाधा कोर्ट के माध्यम से दूर होगी. ईमानदारी पूर्वक अपने कार्यों को का पालन करते रहे. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को व्यापार में अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी. गुप्त शत्रु गुप्त नीति से हानि पहुंचाने का प्रयास करेंगे. आप अपनी बुद्धि से परिश्रम से कठिन परिस्थितियों का सामना करने में सफल होंगे. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपके मनोबल में वृद्धि होगी. रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को शुभ समाचार मिलेगा. विद्यार्थी वर्ग को विद्या अध्ययन की बाधा से मुक्ति मिलेगी. सामाजिक कार्यों में आपके कार्यों की सराहना होगी।* 🪶 उपाय :- बृहस्पति यंत्र की हल्दी से पूजा करें. बृहस्पति देव को चने की दाल का भोग लगाए।
मकर राशि: आज नौकरी में उच्चाधिकारी उच्च अधिकारियों एवं अधीनस्थ के साथ वैचारिक मतभेद से बचें. उनकी हां में हां करते रहें. व्यापार में नए सहयोगी लाभकारी सिद्ध होंगे. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अधीनस्थ का सुख प्राप्त होगा. कार्य क्षेत्र में स्थानांतरण होने के योग बन सकते हैं. निष्ठा पूर्वक अपने कार्य में लगे रहे. व्यवसाय करने वाले लोगों को व्यर्थ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. नीतिगत रूप से निर्णय लेने से लाभ की संभावनाएं रहेंगी. अपनी व्यक्तित्व समस्याओं के प्रति अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी. गुप्त शत्रु हानि पहुंचाने की कोशिश करेंगे. सतर्कता बरतें. किसी अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा न करें. वह व्यक्ति धोखा कर सकता है. विद्यार्थी वर्ग विद्या अध्ययन संबंधी कार्यों में अपने गुरुजनों के आदेश निर्देश को मानकर कार्य करें. सफलता प्राप्त होगी. खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता मिलने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं. किसी लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है।
*
🪶 उपाय :- आज 5 नीम के पेड़ लगाएं उनको पोषित करने का मन में संकल्प लें. अपना कार्य ईमानदारी से करें।
कुम्भ राशि : आज किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलने के संकेत मिल रहे हैं. कोई मनोकामना पूरी हो सकती है. नौकरी के लिए दिए गए परीक्षा व साक्षात्कार में सफलता मिल सकती है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी की तलाश रहे लगे लोगों को नौकरी से संबंधित शुभ समाचार मिल सकता है. सत्ता शासन में बैठे लोगों को किसी बड़े अभियान की कमान मिल सकती है. जिससे कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा. राजनीतिक क्षेत्र में नए सहयोगी बनेंगे. व्यापार में आपकी सूझबूझ लाभकारी सिद्ध होगी. भूमि के कार्य में संलग्न लोगों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. अपनी कार्य योजना का विरोधियों के सामने खुलासा न करें. महत्वपूर्ण कार्य में सफलता के संकेत प्राप्त होंगे. मान सम्मान में वृद्धि होगी. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. रोजगार की तलाश पूरी होगी. विद्यार्थी वर्ग को कोई शुभ समाचार मिलेगा।* 🪶 उपाय :- आज काली वस्तुओं का दान करें. अपने आचरण की पवित्रता को बनाए रखें।_
मीन राशि : आज खेलकूद प्रतियोगिता में आपके उच्च सफलता प्राप्त होगी. पत्रकारिता ,बैंक, बौद्धिक कार्यों में संलग्न लोगों को पदोन्नति प्राप्त हो होने के संकेत मिल रहे हैं. सत्ता शासन में बैठे किसी उच्च पदस्थ व्यक्ति से घनिष्ठता बढ़ेगी. कार्य क्षेत्र में पहले से चली आ रही समस्या कम होगी. सहकर्मियों की ओर से सुख सहयोग बढ़ेगा. व्यवसाय के क्षेत्र में व्यक्तियों को अपनी कार्य क्षमता में वृद्धि करने की आवश्यकता रहेगी. नवीन व्यवसाय करने की कार्य योजना बनेगी. बनते बनते कार्यों में बाधा आ सकती हैं. अतः सजगता पूर्वक कार्य करें. विरोधी पक्ष की गतिविधियों पर ध्यान रखें. वह गुप्त रूप से हानि पहुंचा सकते हैं. राजनीतिक क्षेत्र में संलग्न लोगों को कोई महत्वपूर्ण पद मिल सकता है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपने बॉस से मार्गदर्शन एवं सानिध्य प्राप्त होगा. विद्यार्थी वर्ग परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में संलग्न रहेंगे।
🌞ll ~ वैदिक पंचांग ~ ll🌞
🌤️ दिनांक -14 जुलाई 2024
🌤️ दिन – रविवार
🌤️ विक्रम संवत – 2081
🌤️ शक संवत -1946
🌤️ अयन – दक्षिणायन
🌤️ ऋतु – वर्षा ॠतु
🌤️ मास – आषाढ
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – अष्टमी शाम 05:25 तक तत्पश्चात नवमी
🌤️ नक्षत्र – चित्रा रात्रि 10:06 तक तत्पश्चात स्वाती
🌤️ योग – शिव सुबह 06:16 तक तत्पश्चात सिद्ध
🌤️ राहुकाल – शाम 05:44 से शाम 07:24 तक
🌞 सूर्योदय-05:16
🌤️ सूर्यास्त- 06:22
👉 दिशाशूल – पश्चिम दिशा मे
🚩 *व्रत पर्व विवरण-
💥 *विशेष – * अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
💥 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
💥 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
💥 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।

🌷 चतुर्मास व्रत की महिमा 🌷
गतांक से आगे……..
🙏🏻 चतुर्मास में विशेष रूप से जल की शुद्धि होती है। उस समय तीर्थ और नदी आदि में स्नान करने का विशेष महत्त्व है। नदियों के संगम में स्नान के पश्चात् पितरों एवं देवताओं का तर्पण करके जप, होम आदि करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। ग्रहण के समय को छोड़कर रात को और संध्याकाल में स्नान न करें । गर्म जल से भी स्नान नहीं करना चाहिए। गर्म जल का त्याग कर देने से पुष्कर तीर्थ में स्नान करने का फल मिलता है।
🙏🏻 जो मनुष्य जल में तिल और आँवले का मिश्रण अथवा बिल्वपत्र डालकर ॐ नमः शिवाय का चार-पाँच बार जप करके उस जल से स्नान करता है, उसे नित्य महान पुण्य प्राप्त होता है। बिल्वपत्र से वायु प्रकोप दूर होता है और स्वास्थ्य की रक्षा होती है।
🙏🏻 चतुर्मास में जीव-दया विशेष धर्म है। प्राणियों से द्रोह करना कभी भी धर्म नहीं माना गया है। इसलिए मनुष्यों को सर्वथा प्रयत्न करके प्राणियों के प्रति दया करनी चाहिए। जिस धर्म में दया नहीं है वह दूषित माना गया है। सब प्राणियों के प्रति आत्मभाव रखकर सबके ऊपर दया करना सनातन धर्म है, जो सब पुरुषों के द्वारा सदा सेवन करने योग्य है।
🙏🏻 सब धर्मों में दान-धर्म की विद्वान लोग सदा प्रशंसा करते हैं। चतुर्मास में अन्न, जल, गौ का दान, प्रतिदिन वेदपाठ और हवन – ये सब महान फल देने वाले हैं।
🙏🏻 सतकर्म , सत्कथा, सत्पुरुषों की सेवा, संतों के दर्शन, भगवान विष्णु का पूजन आदि सत्कर्मों में संलग्न रहना और दान में अनुराग होना – ये सब बातें चतुर्मास में दुर्लभ बतायी गयी है। चतुर्मास में दूध, दही, घी एवं मट्ठे का दान महाफल देने वाला होता है। जो चतुर्मास में भगवान की प्रीति के लिए विद्या, गौ व भूमि का दान करता है, वह अपने पूर्वजों का उद्धार कर देता है। विशेषतः चतुर्मास में अग्नि में आहूति, भगवद् भक्त एवं पवित्र ब्राह्मणों को दान और गौओं की भलीभाँति सेवा, पूजा करनी चाहिए।
🙏🏻 पितृकर्म (श्राद्ध) में सिला हुआ वस्त्र नहीं पहनना चाहिए। जिसने असत्य भाषण, क्रोध तथा पर्व के अवसर पर मैथुन का त्याग कर दिया है, वह अश्वमेघ यज्ञ का फल पाता है। असत्य भाषण के त्याग से मोक्ष का दरवाजा खुल जाता है। किसी पदार्थ को उपयोग में लाने से पहले उसमें से कुछ भाग सत्पात्र ब्राह्मण को दान करना चाहिए। जो धन सत्पात्र ब्राह्मण को दिया जाता है, वह अक्षय होता है। इसी प्रकार जिसने कुछ उपयोगी वस्तुओं को चतुर्मास में त्यागने का नियम लिया हो, उसे भी वे वस्तुएँ सत्पात्र ब्राह्मण को दान करनी चाहिए। ऐसा करने से वह त्याग सफल होता है।
🙏🏻 चतुर्मास में जो स्नान, दान, जप, होम, स्वाध्याय और देवपूजन किया जाता है, वह सब अक्षय हो जाता है। जो एक अथवा दोनों समय पुराण सुनता है, वह पापों से मुक्त होकर भगवान विष्णु के धाम को जाता है। जो भगवान के शयन करने पर विशेषतः उनके नाम का कीर्तन और जप करता है, उसे कोटि गुना फल मिलता है।
🙏🏻 देवशयनी एकादशी के बाद प्रतिज्ञा करना कि ”हे भगवान ! मैं आपकी प्रसन्नता के लिए अमुक सत्कर्म करूँगा।” और उसका पालन करना इसी को व्रत कहते हैं। यह व्रत अधिक गुणों वाला होता है। अग्निहोत्र, भक्ति, धर्मविषयक श्रद्धा, उत्तम बुद्धि, सत्संग, सत्यभाषण, हृदय में दया, सरलता एवं कोमलता, मधुर वाणी, उत्तम चरित्र में अनुराग, वेदपाठ, चोरी का त्याग, अहिंसा, लज्जा, क्षमा, मन एवं इन्द्रियों का संयम, लोभ, क्रोध और मोह का अभाव, वैदिक कर्मों का उत्तम ज्ञान तथा भगवान को अपने चित्त का समर्पण – इन नियमों को मनुष्य अंगीकार करे और व्रत का यत्नपूर्वक पालन करे।
समाप्त……..
🌷 (पद्म पुराण के उत्तर खंड, स्कंद पुराण के ब्राह्म खंड एवं नागर खंड उत्तरार्ध से संकलित)
🙏🏻 स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2004, अंक 139, पृष्ठ संख्या 14, 15, 16

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *