भोजपुरी को पूरी दुनियां में भिखारी ठाकुर ने दिलाया सम्मान

भोजपुर(आरा)लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की पुण्यतिथि पर बुधवार को माल्यार्पण सह गोष्ठी का आयोजन रघुपति यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। आयोजन भिखारी ठाकुर सांस्कृतिक मंच स्थानीय पटेल बस पड़ाव पर आयोजित हुआ।बताते चले कि यह मंच कलाकार पत्रकार रंगकर्मी के सौजन्य से 2002 से स्थापित है। और साल में कई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पत्रकार नरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में आयोजित होते रहते हैं।
भिखारी ठाकुर सांस्कृतिक मंच पर मृदंग वादक बाबू ललन जी व शहनाई वादक बिस्मिल्ला खां की प्रतिमा स्थापित कर मंच को सर्वधर्म समभाव की नीति पर स्थापित किया गया है। समारोह में
उपस्थित प्रमुख लोगों में रंजन यादव, दिलराज प्रीतम, संजय जी, कमलेश व्यास,गांधी जी,रामजी प्रसाद, विशाल कुमार ,राकेश कुमार,दिनेश मिस्त्री, सुरेश भोजपुरी,डॉ एस के विष्णु तथा राजेश सिंह एवं पत्रकार डॉक्टर दिनेश प्रसाद सिन्हा आदि रहे ।
भिखारी ठाकुर व भोजपुरी विषय पर चर्चा करते हुए नरेंद्र सिंह ने कहा कि भिखारी ठाकुर मंच लगातार भोजपुरी भाषा, पढ़ाई और भोजपुर का विकास हो इसके लिए 2002 से लगातार प्रयत्नशील है जिसके तहत वर्ष में कई कार्यक्रम के माध्यम से जनजागृति लाने का प्रयास जारी है। भिखारी ठाकुर जी की जयंती और पुण्यतिथि के माध्यम से कला के क्षेत्र में , रंगकर्म के क्षेत्र में, लेखन नाटककार ,पत्रकार को सम्मानित कर उन्हें भोजपुरी के प्रति प्रेरित किया जाता रहा है।
भोजपुरी विभाग विश्वविद्यालय में पढ़ाई आदि के लिए भी अनेकों बार प्रयास और धरना प्रदर्शन का भी आयोजन होता रहा है। इस मंच से भोजपुरी जगत के सभी नामी गिरामी कलाकारों को बुलाकर पुरस्कृत करने और उनके प्रतिभा को भी सुनने का अवसर मिला है जो हम सबों के लिए गौरव की बात है। भिखारी ठाकुर मंच की देन है कि कई राज्यों में मंच भिखारी ठाकुर के सम्मान में कार्य कर रहा है।
लेकिन अफसोस है कि अभी तक इसमें जो जागृति आनी चाहिए वो नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा की जरूरत है कि हम सभी इसको मातृभाषा, मातृ भूमि, अपनी जन्मभूमि और कर्मभूमि का सम्मान देते हुए इसके लिए भी प्रयास करें एवं इस तरफ आगे बढ़कर कार्य करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *