विश्व उपभोक्ता दिवस पर जागरूकता शिविर का आयोजन

खूंटी: नालसा दिल्ली एवं झालसा रॉची के निर्देशन में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डालसा अध्यक्ष सत्य प्रकाश के मार्गदर्शन में उपभोक्ता फोरम, खूँटी के सभागार भवन में विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
यह कार्यकम आज देशभर में विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, भारत में हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। साल 1962 में आज ही के दिन उपभोक्ता अधिकारों को लेकर यू.एस.ए. कॉग्रेस ने प्रस्ताव पारित किया गया था। विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर डालसा सचिव श्रीमति राजश्री अपर्ना कुजूर, ने कहा कि उपभोक्ता के हितों की रक्षा करना और उन्हें अलग-अलग तरह के शोषण से बचाना है। विश्व के सभी उपभोक्ताओं को वस्तु और सेवाओं की गुणवता, मात्रा, प्रभाव, शुद्धता, मानक और मूल्यों के बारे में जानने का अधिकार है, जिससे उपभोक्ता को गलत व्यापार व्यवस्था से बचाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राहकों को अनुचित या प्रतिबंधात्मक व्यापार व्यवस्थाओं या उपभोक्ताओं के अनैतिक शोषण के विरूद्ध सुनवाई का अधिकार भी है। इनके द्वारा आमजनों को उपयुक्त अधिकार के बारे जागरूक किया गया।
इस कार्यक्रम में डालसा सचिव, श्रीमति राजश्री अपर्ना कुजूर, उपभोक्ता फोरम के सदस्य श्री सुरेश कुमार राय, एवं राधा रानी, पी.एल.वी. अॅजू कच्छप, लक्ष्मी कुमारी, ज्योति भंगरा, हलधर कुमार ठाकुर, चंदन कुमार, देवराज कुमार भगत, एवं उपभोक्ता फोरम के सभी कार्यकर्ता आदि उपस्थित धे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *