सीएस और खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने जवाहर नवोदय आवासीय विद्यालय में भोजन की जांच की

खूंटी: सिविल सर्जन डाॅ नागेश्वर मांझी एवं खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने जिला मुख्यालय के बिरहू अवस्थित जवाहर नवोदय विद्यालय तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान  विद्यालय में छात्र-छात्राओं के भोजन हेतु पकाए गये दाल, भात, सब्जी सहित अन्य खाद्य सामग्री की जांच की गई। जांच के पश्चात् उक्त खाद्य समग्रियों की गुणवता संतोषजनक पाई गई। उक्त स्कूलों के किचन की साफ-सफाई संतोषजनक थी।

मौके पर सिविल सर्जन द्वारा निर्देशित किया गया गया कि रसोईया को खाना बनाते व भोजन परोसते समय ऐप्रन, ग्लब एवं हेड कवर का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि किचन के बेसिन का साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी होता है।  उन्होंने  खाद्यान्न के स्टोर रूम में खाद्य सामग्री का रख-रखाव सही तरीके से करने का निर्देश दिया। निर्देशित किया गया कि प्रथम एक्सपायरी, प्रथम आउट के तहत खाद्य सामग्रियों का उपयोग करना है। एक ही तेल का प्रयोग दो बार से ज्यादा नहीं करना है।

फुड सेफ्टी ऑफिसर मनोज कुमार द्वारा स्कूलों के प्रधानाध्यापक को बताया गया कि किसी प्रकार की खाद्य पदार्थ को खरीदने से पहले उसमें अंकित फुड लाइसेंस नंबर, मैन्युफैक्चरिंग डेट एवं एक्सपायरी डेट को देखने के बाद ही उसका उपयोग करना चाहिए। उन्होंन रसोईकर्मियों का निर्देश दिया कि भोजन बनाते समय व्यक्तिगत स्वच्छता एवं सफाई का  विशेष ध्यान रखें। खराब  हो गये खाद्य सामग्री का प्रयोग हरगिज नहीं करें।  साथ ही किचन में हाइजीन एवं सैनिटेशन का ध्यान रखना आवश्यक होता है। बच्चों को संतुलित भोजन दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *