रवींद्र जडेजा ने तोड़ा महान कपिल देव का तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली : हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने अरसे बाद भारतीय टीम में दमदार वापसी की है। नागपुर के मैदान में शुक्रवार को जडेजा पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में न सिर्फ गेंद बल्कि बल्ले से भी कमाल किया। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 5 विकेट लिए उसके बाद बल्लेबाजी के दौरान अपने टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करते ही जडेजा के नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया।
रवींद्र जडेजा एक टेस्ट पारी में 5 विकेट लेने और अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार अर्धशतक और 5 विकेट लेने का कमाल किया है। रवींद्र जडेजा ने पूर्व भारतीय कप्तान महान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया।
गौरतलब है कि पूर्व कप्तान कपिल देव ने चार बार ऐसा कमाल किया है। जडेजा और कपिल देव के बाद लिस्ट में अगला नाम ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का है। अश्विन ने तीन बार एक टेस्ट पारी में 5 विकेट और 50 रन बनाए हैं।
इसके अलावा जडेजा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह भारत के लिए सर्वाधिक बार 50 से ज्यादा का स्कोर और 5 विकेट लेने के मामले में अश्विन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अश्विन और जडेजा ने 6-6 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है और 5 विकेट भी लिए हैं। कपिल देव ने ऐसा 4 बार किया है।
जडेजा ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कहर बन कर टूटे। उन्होंने मार्नस लाबुशेन को अपना शिकार बनाया। उसके बाद मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, पीटर, हैंडसकॉम्ब और टॉड मर्फी जैसे खिलाड़ी का विकेट लिया।
बता दें कि जडेजा ने 5 महीने बाद इंटनरेशनल क्रिकेट में वापसी की है। पिछले साल अगस्त में खेले गए एशिया कप के बाद से वह घुटने के चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे थे। जडेजा को टीम में वापसी करने से पहले अपनी फिटनेस साबित करनी थी। जिसके लिए उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ सौराष्ट्र के लिए रणजी मैच खेला। इस मुकाबले की दूसरी पारी में जडेजा ने 53 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *