कथक शात्रीय नृत्यों की प्रसिद्ध शैलियों में से एक है: एसएसपी

रांची: युवा रंगमंच और धरित्री कला केंद्र रांची द्वारा स्वर्गीय मंजू मलकानी की पुण्यतिथि पर 19वीं अनुभूति डांस फेस्टिवल का भव्य आयोजन मंगलवार को मयूरी ऑडिटोरियम में किया गया।
धरित्री कला केंद्र की निर्देशिका गार्गी मलकानी , अजय मलकानी, ऐश्वर्या सेठ, ने आए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर गार्गी मलकानी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि कला भारतीय संस्कृति और समाज को जोड़ता है। 1986 में इस कला केंद्र की स्थापना की गई थी, आज सैकड़ों बच्चों को इसमें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस संस्था से हजारों कलाकार कला को सीख कर निकले हैं जो आज देश और विदेशों में अपनी कला का प्रदर्शन कर राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं।
वहीं रांची के एसएसपी अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कथक प्राचीन भारत की नित्य है जो अपनी एक पारंपरिक और सांस्कृतिक विरासत है। इसे भारतीय संस्कृति नित्य को आने वाली पीढ़ियां इस कला को समझे। कथक गुरु शिष्य परंपरा या शिक्षक शिष्य परंपरा पर आधारित है । आज जिस तरह गुरु शिष्य परंपरा का निर्वहन करते हुए गुरुओं की याद में यह आयोजन किया जा रहा है, इसके लिए आयोजकों का धन्यवाद देता हूं।
इस कार्यक्रम में जाने-माने कोलकाता से आए कई प्रसिद्ध कलाकार गार्गी मलकानी के नेतृत्व में अपनी प्रस्तुति दी। यह कार्यक्रम अपने गुरुओं के याद में आयोजित की गई।इस कला केंद्र के बच्चों ने सुंदर-सुंदर प्रस्तुतियां प्रस्तुत की और लोगों का मन मोह लिया।
आज के इस कार्यक्रम में पूर्व राज्यसभा के सांसद अजय मारू ,पदम मुकुंद नायक, विधायक समरी लाल, अजय मलकानी, विपिन कुमार, ऐश्वर्या सेठ ,श्याम प्रसाद योगी, वरुण साहू ,बलराम सिंह, केके गुप्ता ,रोजनी लकड़ा, चंद्रकांत रायपत,मुकेश कावरा अनीता वर्मा। सहित सैकड़ो की संख्या में कला प्रेमी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *