रमज़ान के आखिरी जुमे पर उमड़ी भारी भीड़,सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था

गणादेश रिपोर्टर
फारबिसगंज:रमजान माह के आखिरी शुक्रवार आज अलविदा जुमा पर हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज अदा की।अलविदा जुमा को मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह से अपने और परिवार के साथ देश मे अमन शांति को लेकर खास दुआ मांगी।रमज़ान-उल-मुबारक़ महीने का आखिरी जुमा यानी अलविदा जुमा है। आखिरी जुमा ईद के ठीक पहले शुक्रवार को आज मनाया गया। माना जाता है कि अलविदा नमाज के समय जो भी दुआ मांगो वह पूरी होती है। अगर चांद 1 मई को दिखा तो देशभर में 2 मई को ईद मनाई जाएगी, नहीं तो फिर 3 मई को ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।
अलविदा जुमा का मतलब होता है कि जुमा को अलविदा कहना। रमज़ान माह में चार जुमा यानी चार शुक्रवार पड़ते हैं जिसमें से आखिरी जुमे को अलविदा जुमा के रूप में जाना जाता है। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह से अपने या परिवार के लिए खास दुआ मांगते हैं। इसके साथ ही ईद मनाने की तैयारी जोरों-शोरों से शुरू हो जाती है।
फारबिसगंज के शहरी और ग्रामीण इलाकों में विभिन्न मस्जिदों और मदरसों में अलविदा जुमा की नमाज अकीदत के साथ अता की गई।अलविदा जुमा के नमाज को लेकर मुस्लिम इलाकों खासकर मस्जिद और मदरसा के इर्द-गिर्द इलाकों में नगर परिषद प्रशासन की ओर से सफाई की विशेष व्यवस्था की गई और कचरा साफ करने के बाद सड़क के दोनों ओर चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया।इसके अलावे सदर रोड बड़ी मस्जिद के गली में उमड़ने वाली भारी भीड़ के मद्देनजर सड़क के दोनों ओर बांस की बैरिकेडिंग कर अममजनों के आवागमन को अवरुद्ध कर दिया गया।अनुमण्डल प्रशासन ने भी अलविदा जुमा को सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये।फारबिसगंज अनुमण्डल क्षेत्र के 23 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बलों की तैनाती विशेष तौर पर की गई।फारबिसगंज शहरी क्षेत्र में एसडीएम सुरेन्द्र कुमार अलबेला ने नौ स्थानों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई।स्वयं फारबिसगंज एसडीएम सुरेन्द्र कुमार अलबेला और एसडीपीओ रामपुकार सिंह,फारबिसगंज थानाध्यक्ष निर्मल कुमार यादवेन्दु मुस्तैद रहे और बड़ी मस्जिद के पास पुलिस बलों के साथ नमाज अदा के समय डटे रहे।फारबिसगंज सुभाष चौक पर कृषि समन्वयक सुमित कुमार,दरभंगिया टोला में आरडीडब्लू के जेई राहुल कुमार,जुम्मन चौक पूरब की ओर ड्राप गेट के पास मनरेगा पीओ संजीव कुमार,जुम्मन चौक पश्चिम की ओर ड्राप गेट के पास सीआई प्रमोद कुमार सिंह,जुम्मन चौक दक्षिण की ओर ड्राप गेट के पास श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मनोहर कुमार,करबला पीपल पेड़ के पास बीसीओ मनोहर कुमार,सदर रोड बड़ी मस्जिद के सामने वाली रोड में पूरब की ओर कृषि समन्वयक अनुज कुमार निराला,सदर रोड बड़ी मस्जिद के सामने वाली रोड में पश्चिम की ओर कनीय अभियंता-सह-तकनीकी सहायक रविकांत कुमार और पोस्ट आफिस चौक पर नप के जेई मनोज कुमार को पुलिस बलों के साथ गाड़ियों के आवागमन को रोकने के लिए मजिस्ट्रेट के रूप में पुलिस बलों के साथ तैनात किया गया था।अलविदा जुमा शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने को लेकर एसडीएम सुरेन्द्र कुमार अलबेला और एसडीपीओ रामपुकार सिंह लगातार अनुमण्डल क्षेत्र का मॉनीटिरिंग करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *