दिव्यांग कलाकारों को केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने किया सम्मानित

दिव्य कला शक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम में देश के कई राज्यों से आए दिव्यांग जनों ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया

गणादेश ब्यूरो,रांची: राजधानी रांची के हरमू मैदान में चल रहे दिव्य कला मेला में शनिवार को को दिव्य कला शक्ति प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

उनके साथ नेशनल दिव्यांगजन फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के सीएमडी नवीन शाह,हटिया विधायक नवीन जायसवाल,समाज कल्याण विभाग के सचिव शशिप्रकाश झा और सीआरसी के अधिकारी मौजूद थे।
कार्यक्रम में झारखंड सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश एवं उड़ीसा के कुल 70 दिव्यांग कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन बढ़-चढ़कर किया।
मौके पर मुख्य अतिथि संजय सेठ ने संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों की प्रतिभा प्रदर्शन अत्यंत ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला है , ऐसे कार्यक्रम से उनमें उत्साह एवं ऊर्जा का संचार होता है तथा  वे समाज की मुख्य धारा में जुड़कर राष्ट्र के उन्नयन में अपना योगदान कर पाते हैं । केंद्र सरकार द्वारा आयोजित इस प्रकार के कार्यक्रम से इनके जीवन में उल्लेखनीय बदलाव आएगा । इसके सफल आयोजन के लिए मैं सीआरसी रांची के सभी कर्मचारी, अभिभावक एवं बच्चों को साधुवाद एवं बधाई देता हूं, कि उनके अथक प्रयास से समाज में दिव्यांगों के प्रति सम्मान एवं साझेदारी का भाव उत्पन्न होगा।
वहीं सीएमडी नवीन शाह ने कहा कि रांची में दिव्य कला मेला का 8सितंबर को समापन हो जायेगा। इसमें देश के अलग अलग राज्यों से आए दिव्यांग जन दुकान दरों ने अपनी शिल्प कला कृति का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि दिव्य कला मेला में अबतक 60 लाख रुपए की आमदनी हुई है। इससे दिव्यांगनों का हौसला बढ़ा है और वे आत्मनिर्भर बन रहे हैं।
वहीं महिला एवम समाज कल्याण विभाग के सचिव शशि प्रकाश झा ने कहा कि वास्तव में जिन्हें हम दिव्यांग कहते हैं वह वास्तव में दिव्यांग नहीं है। दिव्यांग अपने तन और मन की पूर्ति करते हैं। वास्तव में दिव्यांग वे हैं जो समाज में हिंसा फैलाते हैं। समाज में ऐसे दिव्यांगता से बचाना है जिससे समाज में अहित होता है।
कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ पी पी मोहंती, निदेशक और सत्यजीत पटनायक, उप-निदेशक एसवी निरतार, कटक  ,सूर्यमणि प्रसाद, मनोरंजन, मुकेश कुमार, डॉक्टर प्रीति तिवारी, राजेश चौधरी, विजय भोई, विद्यांकर कुमार, श्रीमती प्राची पट्टानीयक, श्री बसंत प्रधान, संजय मण्डल सहित कई लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *