नई शराब नीति पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी का सीएम हेमंत सोरेन को सुझाव,लिखा पत्र

रांची: राज्य मे नई शराब नीति के संदर्भ में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र प्रेषित कर सुझाव दिया है। पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा है कि मुझे यह ज्ञात हुआ है कि झारखण्ड सरकार द्वारा उत्पाद विभाग के माध्यम से राज्य में नई शराब नीति लागू करने की योजना बनाई जा रही है। इससे पूर्व भी आपके नेतृत्व में दो बार शराब नीति लागू की जा चुकी है किन्तु दुर्भाग्यवश उन नीतियों का लाभ राज्य के हित में नहीं हुआ। इसके विपरीत वो नीतियां जनता के शोषण और राजस्व की हानि का कारण बनीं। निर्धारित मूल्य से अधिक दरों से अधिक दरों पर शराब बेचने के कारण जनता से अवैध वसूली की गई और इसके परिणामस्वरूप प्राप्त होने वाला राजस्व शराब माफियाओं और दलालों के जेब में चला गया।
झारखण्ड की सामाजिक संरचना में हजारों गरीब, दलित, और आदिवासी महिलाएँ हैं जो सड़क किनारे हड़िया, दारू बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण करती हैं। आप भी उसी समाज से आते हैं इसलिए आप भी आदिवासी महिलाओं की स्थिति से अवगत होंगे। ऐसे में मेरा आपसे निवेदन है कि जिस प्रकार केन्द्र सरकार पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी के लाइसेंस निर्गत करने में दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, दिव्यांगों और सेना से सेवानिवृत्त जवानों को प्राथमिकता देती है उसी प्रकार राज्य सरकार भी देशी और विदेशी शराब दुकानों का लाइसेंस जारी करने में गरीब आदिवासी महिलाओं एवं सेना से सेवानिवृत्त जवानों को प्राथमिकता प्रदान करें।
चूँकि शराब नीति का निर्धारण पंचायती राज विभाग और ग्रामसभा का विषय है। अतः मेरा विनम्र आग्रह है कि राज्य सरकार इन विभागों से मंतव्य प्राप्त कर ऐसी नीति का निर्माण करें जो ग्रामीण आदिवासी महिलाओं के हित में हो और उन्हें सम्मानपूर्वक जीविका चलाने में सहायता मिले। आपका सहयोग राज्य के विकास और सामाजिक उत्थान में अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *