रामनवमी, सरहुल एवं रमजान पर्व को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की हुई बैठक

खूंटी: उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को रामनवमी, सरहुल एवं रमजान पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई।बैठक में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, केन्द्रीय रामनवमी महासमिति के सभी अध्यक्ष, महामंत्री, विभिन्न सार्वजनिक रामनवमी पूजा समिति के सदस्यों, विभिन्न अखाड़ों के सदस्य एवं रामनवमी शांति समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे। इस दौरान विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था संधारण हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
मौके पर उपायुक्त द्वारा रामनवमी पर्व को लेकर आपसी सौहार्द्र एवं शांतिपूर्ण तरीके से पर्व मनाने की अपील की गई।  उन्होंने कहा कि रामनवमी पर्व के अवसर पर पर्याप्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। यह पर्व आस्था तथा पवित्रता के साथ मनाया जाता है। रामनवमी पर्व के दौरान अक्सर झूठे अफवाओं के कारण तनाव, विधि-व्यवस्था भंग होने की स्थिति उत्पन्न हो जाया करती है।
उपायुक्त ने कहा कि सभी लोगों की जिम्मेवारी है कि जिला में शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से रामनवमी का त्यौहार संपन्न करायें। भाईचारे के साथ त्यौहार मनायें और दूसरों के लिए मिशाल पेश करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन विधि व्यवस्था और शांति पूर्ण रामनवमी संपन्न कराने के लिए हर संभव सहयोग के लिए तैयार है। मिलजुल कर सौहार्दपूर्ण वातावरण में रामनवमी मनाया जाना चाीिए। प्रशासन के लिए सभी व्यक्ति समान है। त्योहार के दौरान सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह बचने की बात उपायुक्त ने कही। त्योहार के मद्देनजर पूरे जिले में तैयारी कर ली गई है। क्षेत्र में ड्रोन सर्विलांस से निगरानी की जाएगी।

बैठक के दौरान विभिन्न शांति समिति के सदस्यों ने भी त्यौहार के मद्देनजर व्यवस्था को लेकर भी अपनी-अपनी बातें रखीं। जिस पर उपायुक्त द्वारा व्यवस्था किये जाने की बात कही। साथ ही उपायुक्त ने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर समस्याओं के लिए अंचल कार्यालय में आवेदन किया जा सकता है जिसपर आवश्यक रूप से यथासम्भव सहयोग भी किया जाएगा।
उन्होंने समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों से उनके सम्बन्धित जुलूस के लीडर एवं वॉलनटिअर्स के नाम, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि लीडर एवं वॉलनटिअर्स को प्रशासन द्वारा पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।  उन्होंने कहा कि किसी भी आवश्यक परिस्थितियों में सम्बंधित लोगों से सम्पर्क कर समन्वय स्थापित किया जा सकता है। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी अखाड़ा समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन उम्मीद है कि एक जिम्मेवार समाज के रूप में आप सभी का भरपूर सहयोग जिला प्रशासन को मिलेगा।
बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि इस दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य सक्रिय रहेंगे। ताकि स्वास्थ्य सुविधाएं ससमय उपलब्ध हो सकें। इसके अतिरिक्त पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों की क्विक रेस्पॉन्स टीम भी सक्रिय रहकर विधि व्यवस्था बनाये रखने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि पानी के टैंकर की आवश्यकता, विद्युत आपूर्ति एवं शौचालय की आवश्यकता हेतु सूची उपलब्ध कराएं ताकि ससमय व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाय।

मौके पर उपायुक्त द्वारा अधिकारियों को भ्रमणशील रहकर आमजनों की सुरक्षा एवं सुविधा के मद्देनजर कार्य करने के दिये निर्देश दिया गया। एसडीओ, एसडीपीओ और थाना प्रभारी को अलर्ट मोड में रहने एवं अपने-अपने सूचना तंत्र को सक्रिय रखने का निर्देश दिया।

इसके अलावा क्षेत्र अंतर्गत निबंधित सभी अखाड़ा के अध्यक्ष एवं सचिव से समन्वय स्थापित करते हुए उनके द्वारा आयोजित धार्मिक जुलूस के मार्गों का निरीक्षण तथा निगरानी किया जाएगा। बैठक में निर्देशित किया गया कि क्षेत्र अंतर्गत पुलिस पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखेंगे ताकि किसी भी प्रकार का कोई भी आपत्तिजनक संदेश का फैलाव ना हो सके। इसके साथ ही त्योहार आयोजन के दिन फायर ब्रिगेड, बिजली विभाग, पेयजल विभाग एवं नगर पंचायत के पदाधिकारी पूर्णरूपेण सतर्क रहेंगे, जिससे कोई अप्रिय घटना घटित ना हो सके।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सभी एसडीओ एव एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ, थाना प्रभारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए क्षेत्र में काम करेंगे। उनके रूट व जुलूस कहां शुरू होगा एवं कहा खत्म होगा, समय अवधि आदि की पूरी जानकारी रखेंगे।

मौके पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मुख्यालय में कंट्रोल रूम का संचालन किया जाएगा। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखेंगे। किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं हो, किसी भी सूचना पर अपने वरीय पदाधिकारियों को सूचित करते हुए त्वरित कार्रवाई करेंगे। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को निर्गत अनुपालन का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करवाने हेतु निर्देशित करते हुए बताया गया कि गाइडलाइन के मुताबिक धार्मिक जुलूस में रिकॉर्डेड म्यूजिक, डीजे बजाने की मनाही रहेगी। इसके अलावा क्षेत्र अंतर्गत निबंधित सभी अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं सचिव से समन्वय स्थापित करते हुए उनके द्वारा आयोजित धार्मिक जुलूस के मार्गों का निरीक्षण तथा आयोजन के दिन जुलूस चिन्हित किया जाएगा। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक ने समिति के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी ने जिले में पूर्व की त्योहारों को बड़े ही अनुशासन के साथ मनाया है। उम्मीद है कि इस पर्व में भी आप सभी का सहयोग जिला प्रशासन को मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का हरसंभव सहयोग आप सभी को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था को लेकर आपके ग्राम पंचायत में किसी भी प्रकार की शिकायत या समस्याएं आती हैं या कोई अप्रिय घटना घटित होती है, तो उसकी सूचना अवश्य जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं। ताकि उसका त्वरित निराकरण सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि रामनवमी महासमिति तथा विभिन्न अखाड़ों के सभी अध्यक्ष एवं महामंत्री इस तरह के अफवाओं पर त्वारित गति से निराकरण करते हुए यथोचित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। ताकि रामनवमी पर्व के दौरान किसी भी प्रकार का अप्रिय घटना घटित न हो।

●झांकी हेतु वाहन की व्यवस्था – उपायुक्त इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी, खूँटी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, खूँटी को आपस में समन्वय स्थापित कर केन्द्रीय रामनवमी महासमिति, खूँटी को अवश्यक्तानुसार झांकी के लिए वाहन उपलब्ध कराने में आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया।

● रामनवमी पर्व के अवसर पर पेयजल की व्यवस्था- बैठक के दौरान
उपायुक्त द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत को उक्त सभी स्थानों में निर्धारित तिथि के अनुसार पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

● जनरेटर के साथ लाईट की व्यवस्था- उपायुक्त द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत खूँटी को उक्त सभी स्थानों में जेनरेटर के साथ विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

● चिकित्सा व्यवस्था-  उपायुक्त द्वारा सिविल सर्जन, खूँटी को उक्त सभी स्थानों में चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही यह भी निर्देश दिया रोस्टर के अनुसार सदर अस्पताल, खूँटी में सभी चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी की प्रतिनियुक्ति 24×7 करना सुनिश्चित करेंगे तथा तीन एम्बुलेंस को हमेषा तैयार स्थिति में रखेंगे। ताकि आपात स्थिति में ससमय त्वारित कार्रवाई की जा सके।
● शराब पर पाबंदी- उत्पादन अधीक्षक, खूँटी को निर्देश दिया गया है कि रामनवमी पर्व के दिन खूँटी जिला अन्तर्गत सभी विदेशी एवं देशी शराब दुकान को बंद करना सुनिश्चित करेंगे, साथ ही सभी थाना प्रभारियों को निदेश दिया गया कि सभी अपने-अपने क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगाने हेतु सघन छापामारी कर ससमय कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे, ताकि जुलूस के दौरान कोई भी नशे का सेवन न करें।
● नगर पंचायत अन्तर्गत साफ-सफाई- उपायुक्त, द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, खूँटी को निर्देश दिया गया कि दिनांक 29 मार्च के पूर्व नगर पंचायत क्षेत्रान्तर्गत विषेश अभियान चलाकर साफ- सफाई करना सुनिश्चित करेंगे तथा विभिन्न स्थानों पर चलंत शौचालय एवं स्टैटिक शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
● विद्युत आपूर्ति- उपायुक्त द्वारा कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमण्डल, खूँटी को निर्देश दिया गया कि रामनवमी पर्व के अवसर पर निर्बाध विद्युतापूर्ति हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। रामनवमी झांकी एवं जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार का अप्रिय घटना घटित न हो, इस बिन्दु पर विशेष निगरानी रखेंगे तथा विद्युतापूर्ति की बेहतर निगरानी हेतु एक कोषांग का गठन करेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से बिजली विभाग के सभी पदाधिकारीध्कर्मचारियों को दिनांक 23.03.2023 से दिनांक 01.04.2023 तक रोस्टर के अनुसार विद्युत सब-स्टेशन, खूँटी में प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे।
● मंच की व्यवस्था- रामनवमी पर्व के अवसर पर दो मंच का निर्माण किया जाना है। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमण्डल, खूँटी एवं जिला नजारत उप-समाहर्ता, खूँटी आपस में समन्वय स्थापित कर स्थान चिन्हित करते हुए दो मंच का निर्माण कराना सुनिश्चित करेंगे।
● बैरिकेट- रामनवमी पर्व के अवसर पर अनावश्यक वाहनों एवं भीड़ को रोकने हेतु बैरिकेटिंग किया जाना है। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमण्डल, खूँटी एवं जिला नजारत उप-समाहर्ता, खूँटी आपस में समन्वय स्थापित कर आवश्यकतानुसार विभिन्न स्थानों पर बैरिकेटिंग लगाना सुनिश्चित करेंगे।
● वीडियो ग्राफी- रामनवमी पर्व के दौरान जुलूस तथा अस्त्र-शस्त्र खेल आयोजन के क्रम में रामनवमी महासमिति पूरे  आयोजन एवं कार्यक्रम का वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त द्वारा अनुमण्डल पदाधिकारी, खूँटी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, खूँटी एवं तोरपा को निर्देश दिया गया कि सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियो एवं सभी अंचल अधिकारियों एवं सभी थाना प्रभारियों से रामनवमी पर्व के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण हेतु समन्वय स्थापित कर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी एवं सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत रामनवमी एवं सरहुल पर्व के अवसर पर शांति समिति की बैठक आहूत कर प्रतिवेदन दो दिनों के अन्दर  कराना सुनिश्चित करेंगे तथा रामनवमी पर्व के दौरान भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *