केद्र सरकार की विफल आर्थिक नीतियों के कारण देश में महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर : राजेश ठाकुर

रांची : झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि विफल आर्थिक नीतियों के कारण देश में महंगाई चरम पर पहुँच गई है. आम जनता इससे हलकान है. वे बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. उनके साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम भी थे.
राजेश ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2013-14 में मोदी ने देश के युवाओं और आम लोगों को कैसे कैसे सपने दिखाए थे। हर भाषण में वादा करते थे कि सत्ता में आते ही बेरोजगारी और महंगाई को खत्म कर देंगे। ‘बहुत हुई महंगाई की मार …!’ जैसे नारों की गूंज हर जगह सुनाई दे रही थी । आज उन्हें सत्ता में आए 8 साल से ज्यादा हो गए हैं । लेकिन महंगाई और बेरोजगारी कम होने की बजाए आसमान छू रही है ।
उनकी विफल आर्थिक नीतियों के कारण देश में महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर है। बीते 14 महीनों से महंगाई दर दोहरे अंकों में है । पेट्रोल , डीजल , सीएनजी एवं रसोई गैस से लेकर अनाज , दालें , कुकिंग ऑयल जैसी जरूरी चीजों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं । मोदी सरकार द्वारा आटा , चावल , दही , पनीर , शहद , जैसी रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं पर ळैज् लगाने से महंगाई और बढ़ी है । इस सरकार की बेशर्मी देखिए , बच्चों के लिए पेंसिल और शार्पनर से लेकर हॉस्पिटल बेड एवं शमशान घाट के निर्माण पर भी जीएसटी लगा दी है ।
यदि यूपीए शासन काल से तुलना करें तो आज हर चीज की कीमत बेहिसाब बढ़ी हुई है । कुछ चीजों के दाम दोगुने से भी अधिक हो गए हैं।
इसी तरह सब्जियों की कीमतों में 35प्रतिशत तक वृद्धि हुई है । नमक 41प्रतिशत महंगा हुआ है । दालें 60-65प्रतिशत तक महंगी हो गई हैं । कोई भी ऐसी चीज नहीं है जिसकी कीमत इस सरकार में न बढ़ी हो । मोदी सरकार महंगाई को तो नियंत्रित कर नहीं पा रही है उल्टा पहले से ही परेशान जनता पर टैक्स का बोझ डाल कर अपना खजाना भरने में लगी है ।
कांग्रेस विधायक दल के नेता और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने से पहले 2014 में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 9.48 रुपए प्रति लीटर था और डीज़ल पर 3.56 रुपए प्रति लीटर । मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर पेट्रोल पर 32.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 31.83 रुपए प्रति लीटर कर दिया । ये सरकार यूपीए की तुलना में पेट्रोल – डीजल पर 186 प्रतिशत ज्यादा टैक्स वसूल रही है ।
एक तरफ जनता से भरपूर टैक्स वसूला जा रहा है दूसरी तरफ लोगों को मिलने वाली सुविधाएं खत्म की जा रही हैं । गैस पर मिलने वाली सब्सिडी दो साल पहले ही खत्म कर दी गई थी । हाल ही में सरकार ने सीनियर सिटीजन को ट्रेन टिकट में मिलने वाली छूट भी खत्म कर दी । इस सरकार के शासन का तरीका अंग्रेजों से मिलता – जुलता है । इन्हें जनता की समस्याओं से कोई मतलब नहीं है । ये सिर्फ जनता को लूटने और अपना खजाना भरने में लगे हैं । मोदी राज में एक तरफ लोग महंगाई की मार से त्रस्त है दूसरी तरफ बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर हैं ।

मंत्री ने कहा कि हमारी मांग है कि सरकार जल्द से जल्द महंगाई कम करने के अपने वादों को पूरा करे । साथ ही रोजगार को लेकर युवाओं से किए वादे भी निभाए और बेरोजारों के लिए रोजगार का प्रबंध करे नहीं तो हमारा आंदोलन और तेज होगा ।
प्रेसवार्ता में कांग्रेस प्रवक्ता राकेश सिन्हा, सतीश पॉल मुंजनी, रविन्द्र सिंह, शमशेर आलम, अमुल्य नीरज खलखो मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *