पंचायत चुनाव: द्वितीय चरण में 193 पदों के लिए485 मतदान केन्द्रों पर 19 को मतदान,तैयारी पूरी

खूंटी :त्रिस्तरीय पंचायत के द्वितीय चरण का चुनाव 19 मई को है। मतदान प्रातः 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक होगा। द्वितीय चरण का मतदान खूंटी जिले के 3 प्रखंडों यथा कर्रा, तोरपा एवं रनियां के 485 मतदान केन्द्रों पर मतदान होना निर्धारित है। इसमें 193 पदों के लिए मतदान होगा।
बिरसा कॉलेज परिसर अवस्थित बहुउद्देश्यीय भवन, खूँटी में बनाये गए डिस्पैच सेंटर की तैयारी पूर्ण की गई है। मतपेटी एवं मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए बनाए गए हैं अलग-अलग काउंटर। सहायता केंद्र एवं मेडिकल सहायता केंद्र भी किया गया है स्थापित। साथ ही अधिकारियों द्वारा सभी मतदान कर्मियों को निर्वाचन कार्यों के सफल संचालन को लेकर दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। कर्रा, तोरपा एवं रनियां प्रखण्डों के लिए बनाएं गए हैं अलग-अलग काउंटर। साथ ही वाहन कोषांग के साथ टैगिंग के लिए उचित व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त मतदान कर्मियों की सुविधा एवं उन्हें उचित जानकारी व सूचना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जगह-जगह पर फ्लेक्स/पोस्टर व मैप भी प्रदर्शित किए गए  हैं। साथ ही माइकिंग के माध्यम से उन्हें उचित रूप जानकारी उपलब्ध करा व्यवस्थित कार्यों का संचालन किया जा रहा है।

पूरे जिले(कर्रा, तोरपा, रनियां, मुरहू, खूंटी एवं अड़की) के त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 हेतु पंचायत निकायों की अद्यतन स्तिथि–
प्रखण्डों की संख्या-06,  ग्राम पंचायतों की कुल संख्या-86,  ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या- 990,  ग्राम पंचायत के मुखिया के निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या- 86,  पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या-100 एवं  जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या- 10 है।

द्वितीय चरण में कर्रा, तोरपा एवं रनियां के लिए जिला परिषद सदस्य के पद की संख्या- 5, पंचायत समिति सदस्य के पद की संख्या- 28, ग्राम पंचायत मुखिया के पद की संख्या- 42 एवं वार्ड सदस्य के पद की संख्या- 118 है।

इसमें मतदाताओं की संख्या कुल संख्या 185980 है, जिनमें पुरूष मतदाता 91929 एवं महिला मतदाता 94051 हैं।

द्वितीय चरण के मतदान के लिए कुल 485 मतदान दल गठित किये गयें हैं, जिनमें 1940 मतदानकर्मी शामिल हैं। जबकि 10 प्रतिशत मतदान दल को सुरक्षित रखा गया है। इनमें कर्रा- 220, रनियां 79 एवं तोरपा 186 पोलिंग पार्टी शामिल हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जायेगा। उन्होंने सभी मतदाताओं को पहले मतदान, फिर जलपान हेतु अपील किया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में मतदाता अपने संबंधित मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

एक मतदाता को चार मत देने होंगे। इसके लिए उन्हें मतदान केन्द्र पर अलग-अलग मतपत्र दिया जायेगा। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा। साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा, एवं जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *