पीएचईडी के कार्यों की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की करूंगा अनुशंसा : कालीचरण मुंडा

खूंटी: स्थानीय सांसद कालीचरण मुंडा ने मंगलवार को खूंटी सदर प्रखंड अंतर्गत मारंगहादा और आसपास के गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्या से रू-ब-रू हुये। हर गांव में गर्मजोशी से ग्रामीणों ने अपने सांसद का पारंपरिक ढ़ंग से स्वागत किया।
ग्रामीणों के साथ बैठकर सुनी समस्या
सांसद ने मारंगहादा गांव में एक बैठक की. जिसमें आसपास के गांवों के ग्रामीण भी शामिल हुये। ग्रामीणों ने सांसद को बताया कि पूरे इलाके में आज सबसे बड़ी समस्या पानी की है। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकांश चापानल खराब पड़े हैं। जल जीवन मिशन की योजना फेल है। अधिकांश जगहों पर चापानल के पुराने बोरिंग से जल जीवन मिशन की जलापूर्ति योजना को जोड़ा गया है, जिससे योजना फेल हो गई है। कहीं नया बोरिंग है, तो नल से जल नहीं मिल रहा है।
वहीं बिजली व्यवस्था चरमराई हुई है। ग्रामीण स्कूलों में शिक्षा और अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है। कई वृद्ध-वृद्धाओं ने पेंशन नहीं मिलने की भी शिकायत की।
ग्रामीणों की समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता से सुनने के बाद कालीचरण मुंडा ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की लापरवाही के कारण गांवों के लोग पीने के पानी का जुगाड़ करने में परेशान हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सांसद बनने से पूर्व भी जल जीवन मिशन की गड़बड़ियों की जानकारी थी। सांसद ने कहा कि पीएचईडी की योजनाओं की जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुसंशा करने की बात सांसद ने कही। साथ ही कहा कि गांवों में पीने के पानी के साथ सिंचाई के लिए भी पानी की व्यवस्था हो, ऐसी योजना बनाकर काम किया जायेगा।
सांसद को अपने बीच पाकर ग्रामीण खुश हुए। कुछ लोग आपस में बात कर रहे थे कि चलो कोई सांसद आज उनके गांव आकर उनकी समस्याओं को तो जानने की कोशिश की।
सांसद के साथ कांग्रेस के खूंटी जिला अध्यक्ष रवि मिश्रा, पीटर मुन्डू, बिनसाय मुंडा, सुशील संगा, मरियम अईन्द, एडवर्ड हंस, बिल्सन तोपनो, विजय कुमार स्वांसी आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *