पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन की सभी प्रक्रियाओं की दी गई जानकारी

खूंटी: लोक सभा चुनाव को लेकर उप विकास आयुक्त श्याम नारायण राम, प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक, आईटीडीए, आलोक शिकारी कच्छप की निगरानी में  मतदान अधिकारी द्वितीय के लिए  प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दरम्यान मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान अधिकारी द्वितीय को अमिट स्याही का प्रयोग, प्रपत्र 17A में  पूरी विवरणी संधारण की विधि, मतदाता पर्ची जारी करने सहित चुनाव की पूरी प्रक्रिया की पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई।  प्रशिक्षण में 836 मतदान कर्मियों ने भाग लिया।
उप विकास आयुक्त ने प्रशिक्षण में शामिल मतदानकर्मियो को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण के दौरान अपने कार्य तथा दायित्व से अवगत होकर चुनाव प्रक्रियाओं के संबंध में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने मतदान कर्मियों से अपील की कि प्रशिक्षण के दौरान किसी तरह का संदेह हो तो मास्टर ट्रेनरों से बार-बार पूछ-ताछ कर पूर्णतः संतुष्ट हो लें ताकि चुनाव कार्य के निष्पादन किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि आप लोग प्रशिक्षण के दौरान दी जा रही सभी जानकारी को नोट कर लें। साथ ही संबंधित मास्टर का मोबाइल नंबर भी लिख कर रख लें और किसी भी बिंदु पर संदेह हो तो उनसे संपर्क कर पूर्ण रुप से अपने कार्य  निष्पादन में सक्षम बनें।

मौके पर परियोजना निदेशक,आईटीडीए ने कहा कि आप सभी गंभीरता से  प्रशिक्षण  प्राप्त करें।  मतदान  केंद्र पर भेजने से पूर्व आपकी दक्षता की परीक्षा ली जाएगी।
प्रशिक्षण के दौरान  मतदान अधिकारी द्वितीय  को पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन की सभी  प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। माॅक पोल, सिलिंग और वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति एवं पैकेटिंग से संबंधित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।  प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम, वीवीपैट द्वारा मतदान की संपूर्ण प्रक्रियाओं से अवगत कराते हुए ईवीएम, वीवीपैट का हैंडस आन कराया गया। 30 मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण देने का कार्य किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *