30 लाख करोड़ का निर्यात ऐतिहासिक- पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हमने 30 लाख करोड़ निर्यात का ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल किया है. पीएम मोदी ने कहा कि इसका एक मतलब ये है कि दुनिया भर में भारत में बनी चीज़ों की मांग बढ़ रही है, दूसरा मतलब ये कि भारत की सप्लाई दिनों-दिन और मजबूत हो रही है और इसका एक बहुत बड़ा सन्देश भी है. एक समय में भारत से निर्यात का आंकड़ा कभी 100 बिलियन, कभी डेढ़-सौ बिलियन, कभी 200 सौ बिलियन तक हुआ करता था, अब आज, भारत 400 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है. देश, विराट कदम तब उठाता है जब सपनों से बड़े संकल्प होते हैं. पीएम रविवार को मन की बात कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों का ये सामर्थ्य अब दुनिया के कोने-कोने में, नए बाजारों में पहुंच रहा है. इसकी बदौलत ही हम 400 बिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल कर सके हैं.
चोरी हुई कलाकृतियों को वापस लाया
विदेशों से हमने अपनी चोरी हुई कलाकृतियों को वापस लाया है. साल 2013 तक 13 प्रतिमाएं विदेशों से भारत आई थी लेकिन पिछले 7 साल में 200 से ज्यादा चोरी हुई प्रतिमाएं हमने, अमेरिका, सिंगापुर, जैसे देशों से वापस लाया है.
जल संरक्षण अभियान में जुड़ने की अपील
पीएम मोदी ने बच्चों से जल संरक्षण अभियान में जुड़ने की अपील की है. पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान से जुड़कर जैसे बच्चों ने इसे आंदोलन का रूप दे दिया उसी तरह जल संरक्षण अभियान से जुड़कर बच्चे बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कवि रहीम बहुत ही पहले कह गए हैं रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून.

माधवपुर मेले की चर्चा की.

पीएम ने माधवपुर मेले की चर्चा की. पीएम ने कहा कि ये मेला गुजरात के माधवपुर गांव में लगता है लेकिन इस मेले का देश के पूर्वी छोर से भी नाता है. आखिर ये संभव कैसे है? PM ने कहा कि इसका उत्तर एक पौराणिक कथा में मिलता है कहा जाता है कि हजारों वर्ष पूर्व भगवान कृष्ण का विवाह नार्थ इस्ट की राजकुमारी रुक्मणि से हुआ था, ये विवाह पोरबंदर के माधवपुर में हुआ था, इसी विवाह के प्रतीक में माधवपुर मेला लगता है. इससे लगता है कि ईस्ट और वेस्ट का गहरा नाता है. पीएम मोदी ने कहा कि अगर आपके पास मौका मिले तो इस मेले में जरूर जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *