मणिपुर में हैवानियत को लेकर राज्यसभा में हंगामा-नारेबाजी के बाद सदन स्थगित

मणिपुर में इंसानियत की मौत हुई। पीएम मोदी व बीजेपी ने शासन को भीड़तंत्र में बदल दिया है। मोदी जी, देश आपकी चुप्पी को कभी माफ नहीं करेगा।”
-कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का ट्वीट
नई दिल्ली : पिछले दो महीने से हिंसा को लेकर मणिपुर चर्चाओं में बना हुआ था, लेकिन एक दिन पहले 19 जुलाई को एक ऐसी हैवानियत भरी घटना सामने आई, जिसने सभी के रौंगटे खड़े कर दिए। जिसमें दो महिलाओं को कपड़े उतारकर परेड करवाई गई। इस मामले को लेकर तमाम विपक्षी नेताओं ने सरकार से सवाल पूछे हैं। इसे लेकर राज्यसभा में भी आज गुरुवार को जमकर हंगामा और नारेबाजी हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तुरंत चर्चा की मांग की।
राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभापति से कहा कि आप बाकी सभी मुद्दों को किनारे कर मणिपुर को लेकर चर्चा कराएं। इस पर सभापति ने कहा कि हम सभी मुद्दों को क्रम के मुताबिक लेंगे। इस दौरान विपक्ष के अन्य सांसदों ने भी मणिपुर को लेकर दिए गए स्थगन प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा की मांग की। जिसके बाद पूरे सदन में हंगामा शुरू हो गया। इसी नारेबाजी के बीच राज्यसभा की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसके पहले ट्विटर पर भी मणिपुर हिंसा को लेकर सरकार को घेरा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा-मणिपुर में इंसानियत मर गई है। मोदी सरकार और बीजेपी ने राज्य के नाजुक सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करके लोकतंत्र और कानून के शासन को भीड़तंत्र में बदल दिया है। नरेंद्र मोदी जी, भारत आपकी चुप्पी को कभी माफ नहीं करेगा। अगर आपकी सरकार में जरा सी भी शर्म बाकी है तो आपको संसद में मणिपुर के बारे में बोलना चाहिए। साथ ही केंद्र और राज्य दोनों में अपनी दोहरी नाकामी के लिए दूसरों को दोष दिए बिना, देश को बताना चाहिए कि क्या हुआ। आपने अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी छोड़ दी है। संकट की इस घड़ी में हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *