लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने को लेकर मशाल यात्रा का आयोजन

खूंटी: स्वच्छोत्सव को लेकर बुधवार को नगर पंचायत से स्वच्छ मशाल यात्रा का आयोजन किया गया। दो अलग-अलग जगहों से प्रारंभ मशाल यात्रा विभिन्न मार्गों से होकर कचहरी मैदान पहुचीं। यहां स्वच्छता शपथ के कार्यक्रम का समापन हुआ। इस कार्यक्रम का उद्येश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है।
उक्त कार्यक्रम के तहत के तहत एक मशाल यात्रा मुख्य पथ स्थित सेनिटेशन पार्क, खंूटी से प्रारंभ हुई। इस मशाल यात्रा में 1 से लेकर 15 वार्ड संख्या तक के वार्ड पार्षद शामिल थे। वहीं जादुर अखाड़ा, सीएनआई चर्च, खंूटी से प्रारंभ दूसरी मशाल यात्रा में वार्ड संख्या 16 से लेकर वार्ड संख्या 19 के वार्ड पार्षद शामिल थे। दोनों मशाल यात्रा में शामिल लोग कचहरी मैदान पहुंचे, जहां स्वच्छता शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर उन्हें स्वच्छता संबंधित दायित्व को निभाने के प्रति प्रेरित किया गया।
उक्त कार्यक्रम में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, खूंटी, नगर प्रबंधक, नगर मिशन प्रबंधक, नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, एएलएफ ,सीआरपी, एसएचजी सहित नगर पंचायत के सभी कर्मी शामिल हुए।
नगर मिशन प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों पूर्व से विभिन्न वार्डों में बैठक का आयोजन कर स्वच्छता संबंधित विभिन्न मुद्यों यथा- सामुदायिक, सार्वजनिक शौचालयों का प्रबंधन, सेप्टिक टैंक की सफाई, वेस्ट वाटर का उपयोग, एमआरएफ आपरेशन, बेस्ट टू हेल्थ, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित स्वच्छता से संबंधित अन्य मुद्यों पर विस्तार से चर्चा कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने का कार्य किया गया। उक्त विषयों पर शत्-प्रतिशत भागीदारी करने वाली, स्वच्छता की दिशा में अच्छे कार्य करने वाली और समाज में बदलाव के लिए कार्य करने वाली महिलाओं का निकाय स्तर पर चयन कर नगर पंचायत, राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। स्वच्छता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला को स्वच्छोत्सव अभियान 2023 के लिए महिला आइकन का चयन किया जाना है। स्वच्छोत्सव अभियान के तहत 50 महिलाओं का चयन कर प्रशिक्षण देकर स्वच्छता से संबंधित ट्रेनर के तौर पर विभिन्न वार्ड में कार्य करने हेतु रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *