जिला शिक्षा अधीक्षक ने प्राथमिक विद्यालय कुटीयातू नामकुम का किया निरीक्षण

रांची: जिला शिक्षा अधीक्षक बादल राज द्वारा प्राथमिक विद्यालय कुटीयातू नामकुम का निरीक्षण किया । निरीक्षण क्रम में उन्होंने पाया की यहाँ कुल- 27 छात्र/छात्राएं हैं। जहाँ सिर्फ एक शिक्षक हैं।छात्रों से घुलने मिलने एवं वार्तालाप के क्रम में मालूम हुआ कि छात्र/ छात्राऐं अपनी कक्षा के स्तर के सभी प्रश्नों का उत्तर आसानी से दे पा रहे थे। उत्तर देने के समय में वे निडर थे। उनमे किसी भी प्रकार की झिझक नहीं थी। यह गर्व की बात है। यह विद्यालय भी कई अन्य सरकारी विद्यालय की तरह अभाव से ग्रस्त है।विद्यालय की रसोइया अपने घर से खाना बनाकर लाती है और छात्रों को खिलाती है।

विद्यालय भवन की स्थिति जर्जर है। इन सब के बावजूद विद्यालय एक आदर्श विद्यालय के रूप में कार्य कर रहा है। कक्षाएं और विद्यालय भवन की मरम्मत की आवश्यकता हैं, लेकिन विद्यालय साफ और व्यवस्थित है। जिला शिक्षा अधीक्षक रांची ने जानकारी दिया की यहाँ के शिक्षक उमेश कुमार ने अपने प्रयासों से CSR के माध्यम से विद्यालय में काफी कार्य करवाया है, जैसे कि विद्यालय परिसर में खेलकूद की सामग्रियों का प्रतिस्थापन, पानी की व्यवस्था, शौचालय का निर्माण आदि। जो बहुत गर्व की बात हैं। रांची जिले में हमारे पास ऐसे शिक्षक मौजूद हैं, जो दूसरे अन्य शिक्षकों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने विशेष रूप से कहा की मेरी पूरी कोशिश रहेगी विद्यालय को जो भी संसाधन उपलब्ध कराया जा सकता हैं, उसे कराया जायेगा।

जानकारी हो की जिला शिक्षा अधीक्षक रांची, श्री बादल राज द्वारा लगातार रांची जिला के विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा हैं। जिस विद्यालय में किसी भी अनियमियता की शिकायत या अन्य शिकायत मिल रही हैं। उस पर लगातार विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहें हैं। शिकायत सही पाने पर कार्रवाई भी किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *