बीएड की छात्राओं ने जेसीआरटीसी के उपनिदेशक प्रदीप चौबे एवं बीबी सिंह को ज्ञापन सौंपा

रांची: 2021 – 23 सत्र के बीएड की छात्राओं का पिछले तीन महीने से चल रहे प्रशिक्षण के मातहत प्रैक्टिस टीचिंग क्लास कैंसिल करने के विभागीय आदेश को निरस्त करने की मांग को लेकर राजकीय महिला शिक्षण प्रशिक्षण बीएड महाविद्यालय बरियातू की छात्राओं ने मंगलवार दूसरे दिन रातू प्रखंड स्थित झारखण्ड फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग कार्यालय पहुंचकर जेसीआरटीसी के उपनिदेशक प्रदीप चौबे एवं बीबी सिंह से मुलाकात की एवं ज्ञापन सौंपा।
राजकीय महिला बीएड कॉलेज बरियातू की छात्राओं ने अधिकारियों से आग्रह किया है कि हम छात्राओं ने 5 महीने की ट्रेनिंग में 3 महीने का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है और हमारा सत्र भी समाप्ति की ओर है, हमें राज्य के किसी भी कोने में प्रशिक्षण के लिए दिया जाए इसमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह व्यवस्था पहले ही एडमिशन के दौरान निर्धारित होना चाहिए था ताकि हमें निर्णय करने में आसानी होती।हम बाहर जिलों से आकर हॉस्टल या फिर छोटे से कमरे में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं और हमारा कोर्स भी खत्म होने वाला है। हम सभी छात्राओं को बाहर जाने से आर्थिक समस्याएं तो उत्पन्न होंगी ही,हमारा पूरा समय आने जाने में ही निकल जाएगा और सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से भी व्यावहारिक नहीं है।
छात्राओं का नेतृत्व कर रहे पांचवा प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे ने कहा बीएड के बच्चों की चल रही गतिविधियों या कार्यक्रम पर अचानक बदलाव नहीं करना चाहिए, अगर बदलाव जरूरी है तो आने वाले सत्र से निर्णय करना ज्यादा बेहतर होगा। आलोक दूबे ने कहा प्रैक्टिस टीचिंग के मामले में पूर्व से नीति निर्धारण होना चाहिए एवं
प्रैक्टिस टीचिंग के मामले में छात्रों को विकल्प देना चाहिए, की वे कॉलेज द्वारा निर्धारित स्कुल में टिचिंग करें या सरकार द्वारा तय संस्थान में, चूँकि प्रैक्टिस टीचिंग लगभग तीन महीना का होता है और फाइनल ईयर वाले बीएड के छात्र बतौर शिक्षक पढ़ाते हैं, सरकार को एक मानदेय निर्धारित करना चाहिए ताकि बाहर सरकारी स्कूल में छात्र को पढ़ाने में कोई कठिनाई नहीं हो।साथ ही सरकार को ये कमिटमेंट भी देना चाहिए की जो लोग सरकार के निर्देश के अनुसार प्रैक्टिस टिचिंग करेंगे, उनको सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। छात्राओं का नामांकण वि.वि.करती है एवं रिजल्ट देती है ऐसे में वि.वि. को बच्चों की सारी गतिविधियां संचालित करनी चाहिए।
जेसीआरटीसी के उपनिदेशक ने छात्राओं को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उपनिदेशक से मिलने के उपरान्त बरियातू बीएड कॉलेज की छात्राओं ने विभागीय सचिव के. रवि कुमार से उनके निर्वाचन कार्यालय धुर्वा में जाकर मुलाकात किया एवं उन्हें भी ज्ञापन सौंपा।पासवा अध्यक्ष आलोक दूबे ने भी सचिव से छात्राओं की परेशानी को दूर करने की मांग की है।विभागीय सचिव ने प्रतिनिधिमंडल को उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।लगभग साठ से अधिक छात्राओं का नेतृत्व पल्लवी कुमारी,लवली कुमारी, पूर्णिमा कुमारी, ज्योति कुमारी, पल्लवी साधु, जयंती कुमारी, डोली कुमारी, अंकिता आरती, अनामिका कुमारी, अनाहिता कुमारी, सोनम सुरभि, रेनू तिर्की, दिव्या तिग्गा, राजमणि लकड़ा, महिमा दास, मनीषा कुमारी,शैली कुमारी, याचिका कुमारी,आनंद फारूकी,सुषमा कुमारी, देवी कुमारी, जयंती रागनी बाखला मुख्य रूप से उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *