हेमंत सोरेन की गठबंधन सरकार में 8 महिला विधायक,मंत्रीपद मात्र एक को,महिला विधायकों में असंतोष…

रांची: झारखंड विधानसभा में 81 सीटों में से 11 सीटों पर महिला विधायक हैं। वहीं हेमंत सोरेन सरकार में गठबंधन की बात करें तो इसमें कांग्रेस से पांच और झामुमो से तीन महिला विधायक हैं,यानी सत्तापक्ष में आठ महिला विधायक है। इसके बावजूद हेमंत सोरेन मंत्रपरिषद में मात्र एक महिला विधायक को मंत्री पद की जिम्मेवारी दी गई है। इससे सत्तपक्ष में दूसरे महिला विधायक अपने आप को असहज महसूस कर रही हैं। ये सभी महिला विधायक खुल कर तो नहीं, दबी जुबान से अंदर ही अंदर सम्मानजनक पद की मांग करने लगी हैं। राज्य सरकार का कार्यकाल भी अब दो साल बचा है। इस बीच मंत्रीमंडल में फेरबदल की भी चर्चा शुरू हो गई है। ऐसे में इस बार सत्तारूढ़ महिला विधायकों में मंत्री पद की मांग हो सकती है। महिला विधायकों का मानना है की महिला वोटर महिला जनप्रतिनिधि को ही चुनती है।
झारखंड में कुल महिला वोटर 47.4% हैं और महिला विधायक महज 12.35%. देश की सबसे ज्यादा महिला विधायक वाले राज्य की बात करें तो झारखंड तीसरे नंबर पर आता है. वहीं, पहले नंबर पर 14.44% के साथ छत्तीसगढ़, दूसरे नंबर पर 13.70% के साथ पश्चिम बंगाल है. वहीं, छत्तीसगढ़ में महिला वोटर 49.5% और पं. बंगाल में 49% है. चौथे नंबर पर राजस्थान है और पांचवें नंबर पर यूपी है.
झारखंड में81 विधानसभा सीट में से 11 महिला विधायक हैं. कांग्रेस पार्टी से पांच वहीं, बीजेपी और जेएमएम में तीन-तीन विधायक हैं. वहीं, दो लोकसभा सांसद और एक राज्यसभा सांसद हैं. दरअसल, महिलाओं को टिकट देने के मामले में झारखंड भी काफी पीछे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *